Hindi, asked by Pritpal23, 10 months ago

क्या पढ़ाई और खेलकूद साथ साथ चल सकते हैं

Answers

Answered by untameddreamer246
16

Answer:

हाँ, बिलकुल हम पढ़ाई के साथ खेलकूद कर सकते हैं।

जहाँ चाह वहां राहा, ठीक उसी तरह हमे जिस चीज़ की चाहत होति है, उसके करने या पाने के लिए हम कोई ना कोई रास्ता ढूंढ ही लेते हैं।

और औसा भी कहा गया है, "all work and no play makes Jack a dull boy" _ अर्थार्त सिर्फ पढ़ाई करना और बिलकुल भी खेलकूद न करना हमे आलसी बना देता है। पढ़ाई हमारे दिमाग का कसरत है तो खेलकूद हमारे शरीर को सुस्त रखता है।

आज कल तोह बचे खेल कूद मैं बोहत आगे भी बढ़ रहे हैं।

मेरे हिसाब से खेलकूद और पढ़ाई दोनो एक साथ चलनी चाइये।

Answered by tusharmangrulkar6
6

Explanation:

हां ! जरूर क्यों नहीं चल सकते हैं ।जिस तरह हमारे लिए पढ़ाई जरूरी है ठीक उसी तरह कुछ भी जरूरी है। इस तरह पढ़ाई से हमारे दिमाग आ गया होता है मतलब तेज होता है। ठीक उसी तरह रहा खेलकूद करने से हमारा शरीरहष्ट पुष्ट रहता है। कोई लोग बोलते हैं कि हमें इतनी पढ़ाई रहे थे कि रहती है यह हमें खेलकूद के लिए राह नहीं है उन लोगों को यह भी मालूम होना चाहिए जहां चाह होती है वहां राह होती है जैसे कि अगर हमने मन में ठान लिया कि आज हम इतने पास लेसन पढ़कर पढ़ लेना है और ठीक उसी तरह हम अगर मन में ठान ले याद हमें 10 मिनट के लिए व्यायाम करना है कि खुद ना आए तो हम जरूर जा सकते हैं।इस विषय पर इंग्लिश में कहना है कीऑल वर्क एंड नो प्ले मेक्स जैक एडल बॉय। इसका मतलब यही होता है कि अगर हम सिर्फ पढ़ाई करते रहे और हमने कुछ खेलकूद नहीं की तो हम बीमार पड़ सकते हैं । जिस तरह कि आजकल स्थिति है हमें सिर्फ घर पर रहकर पढ़ाई करनी पड़ती है हम ना तो स्कूल जा सकते हैं नाही किधर बाहर घूमने या खेल कूद करने क्योंकि हर तरफ महामारी फैल चुकी है तो तो इस वक्त हम जैसे ही ऑनलाइन स्टडीज कर रहे हैं तो हम दिन भर एक जगह पर मोबाइल लेकर बैठे हैं जिसमें कि हमारे आंखें कान कान सर सब दर्द देता है । इससे राहत पाने के लिए हमें कुछ देर बाद करना चाहिए कुछ खेलकूद करना चाहिए और वह घर पर ना आए बाहर जाकर घर में भी खेल कूद करने वाले बहुत से खेल है जैसे कि हम अकेले में क्रिकेट खेल सकते हैं हम अकेले ही पोलूशन विचार करके सकते हैं कुछ देर मेडिट्रेड जाने की ध्यान लगाकर बैठ सकते हैं जिससे कि हमारा मन शांत होगा और हमारे पढ़ाई करने में भी मन लगेगा और हमारा खेल खुद भी हो जाएगी। आखिर मेंयही कहना चाहूंगा कि जिस तरह हमारे लिए पढ़ाई जरूरी है ठीक उसी तरह हमारे लिए खेलकूद भी बहुत जरूरी है जिससे कि हम होस्ट पूछते रहतेहै । ............................

Similar questions