Hindi, asked by bijayalaxmiparida048, 2 months ago

क्या देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो घर में तूफ़ान आया था l I want accurate long and formal answer from kamchor 100 points for sure and brainiliest answer but answer should be nice and correct

Answers

Answered by vishayjeet
2

Answer:

अगर यह पाठ कामचोर से लिया गया प्रश्न है तो

Explanation:

ऐसा लग रहा था मानो घर में तूफान आ गया हो क्योंकि :-

1)जब बच्चों ने स्वयं पानी लेकर पीने का फैसला किया तो पानी के घड़े के पास घमासान युद्ध मच गया जिससे सारा पानी गिर गया और सभी के कपड़े भीग गए।

2) जब फर्शी दरी साफ करने की बारी आती तो उन्होंने इस तरह से साफ की कि सारे घर में सारी धूल बैठ गई और सबके कपड़ों में चली गई।

3) जब उस धूल को साफ करने के लिए झाड़ू लगाने की बारी आई तो किसी ने पानी डालकर झाड़ू लगाने की सलाह दी। फिर क्या, बच्चे बहुत से थे और सबने थोड़ा थोड़ा पानी डाला तो वह कीचड़ हो गया।

4) जब पेड़ पौधो में पानी डालने गए तो नल के पास घमासान मचा। सबके कपड़े गंदे हो गए। इतने गंदे कि बच्चों को और कपड़ों को साफ करके के लिए भी पास के घर के नौकरों की मदद ली गई।

5) मुर्गियों को देखने गए तो मुर्गियों भाग दी जिससे घर में घमासान मच गया। मुर्गियों ने सब कुछ बर्बाद कर दिया।

6) भेड़ों को खाना खिलाने की कौशिश कि तो वे भी भाग गई और घर में कोहराम मचा दिया।

7) जब बच्चे भैंस का दूध दुहने गए तो भैंस दर गई और लात मारकर बाल्टी गिर दी। तब बच्चों ने उसके दो पैर चाचाजी की खाट से बांध दिए। चाचाजी सोए हुए थे। जब अगले दो पैर बांधने लगे तो भैंस चौकन्नी हो गई और भागने लगी। साथ ही चाचाजी की खाट भी भागने लगी। चाचाजी की दशा भी बुरी हो गई।

इसी वजह से ऐसा लग रहा था कि मानो घर में तूफ़ान आया था l

Hope it helps you. It take too much time to written. Please mark me as brainliest.

Similar questions