Hindi, asked by sonaliraj0236, 2 months ago

क्या विवाह आज सच में व्यापार बनता जा रहा है इसे रोकने के लिए कुछ कदम बताएं​

Answers

Answered by nimmikhardiya
2

Answer:

होशंगाबाद। मां नर्मदा की नगरी होशंगाबाद में कई चमत्कारिक स्थान हैं जहां लोगों की मनचाही मुराद पूरी होती है। ऐसी ही एक जगह है रामजी बाबा की समाधि स्थल। इस समाधि का वरदान यहां आने वालों को शादी - विवाह और व्यापार में सफलता दिलाता है। यही कारण है कि इसके दर्शन करने की फेहरिस्त में आम लोगों के साथ कई खास और बॉलीवुड दिग्गज भी हैं जो यहां आकर इसके दर्शन कर चुके हैं।

प्रत्येक मांगलिक कार्य की शुरुआत बाबा से आशीर्वाद से

शहर में होने वाले प्रत्येक मांगलिक कार्य की शुरुआत चाहे वह शादी विवाह हो या व्यापार व्यवसाय, इसकी शुरुआत बाबा के दर्शन के बाद ही होती है। बाबा में आस्था रखने वाले लोग सबसे पहले रामजी बाबा की समाधि पर पूजन अर्चन करने के बाद ही करते हैं।

फिल्म अभिनेता सुनील दत्त और ऋषि कपूर भी आ चुके हैं माथा टेकने

यूं तो होशंगाबाद में कोई भी आम और खास व्यक्ति जब भी आता है वह रामजी बाबा की समाधि पर माथा टेकने जरूर जाता है, इसी कड़ी में फिल्म अभिनेता और पूर्व सांसद रहे सुनील दत्त भी बाबा की समाधि पर आए थे, पिछले साल फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर एक निजी कार्यक्रम में शामिल होने आए थे उस दौरान उन्होंने रामजी बाबा समाधि पर माथा टेका था।

रेलवे से जुड़ा खास किस्सा

बताया जाता है कि जब होशंगाबाद में रेलवे की लाइन डाली जा रही थी उस दौरान समाधि स्थल हटाने की बात रेलवे अधिकारियों ने कही थी, इसका स्थानीय लोगों ने विरोध भी किया था, इसके बाद रेलवे अधिकारी जब नहीं माने और उन्होंने समाधि की खुदाई करने के लिए जैसे ही गैंती समाधि स्थल पर मारी तो यहां से खून निकलने लगा था, इसके बाद रेलवे ने अपने ट्रेक की जगह बदलकर दूसरी जगह से की थी।

लगभग डेढ़ सौ वर्षों से जल रही है अखंड ज्योति

रामजी बाबा की समाधि स्थल पर लगभग डेढ़ सौ वर्षों से अखंड ज्योत जल रही है, यहां आंधी तूफान बारिश का कभी भी कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मंदिर के गणेश दास महंत बताते हैं कि वह रामजी बाबा के 11 वीं पीढ़ी के वंशज हैं उन्होंने कहा कि पूर्वजों ने बताया कि यह ज्योत अखंड रूप से जल रही है जिसके दर्शन करने दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं।

Similar questions