Hindi, asked by shalinishukla, 1 year ago

कभी कभी ह्रदय वह भी देख लेता है जो आँख देख नहीं पाती है

Answers

Answered by FarazFarook
15
कभी-कभी दिल देखता है कि आँखों के लिए अदृश्य क्या है ", यह एच। ​​जैक्सन ब्राउन का एक प्रसिद्ध उद्धरण है इसका मतलब है कि भावनाओं को केवल दिल में दिखाई दे रहा है। हम सभी हमारे जीवन में नकली पात्र हो सकते हैं, लेकिन केवल हमारे दिल ही एक है जो हमें अनोखा बना देता है.इसमें पृथ्वी की प्राणियों की अदृश्य भावनाओं को देखने के लिए एक महान क्षमता है.हमारे जीवन की सबसे मूल्यवान चीजें हमारे विचार और भावनाएं हैं.उन्हें हमेशा हमारे दिल में संग्रहित किया जाता है। मैत्री, प्रेम, सच्चाई, निष्ठा, सच्चाई और हज़ारों अन्य अदृश्य भावनाओं को हृदय के माध्यम से देखा जाता है
उदाहरण के लिए, हमने एक बच्चे को सड़कों पर भीख मांगना और अपनी आजीविका के लिए कमाई देखी है। हम उसकी उपस्थिति देख रहे हैं जो लालच है, हम उसे गरीब मानते हैं लेकिन उनकी भावनाओं को अधिक और उनके लिए कुछ रवैया हासिल करने के लिए केवल हमारे दिल से ही देखा जा सकता है अगर हम जीवन की उन कठोर सच्चाइयों को समझने और हमारे दिल से महसूस करने में सक्षम हैं तो कोई अन्य महसूस नहीं किया गया है जिसके पीछे हम महसूस नहीं कर सकते। हमारी आँखें देखती है कि हमारा दिमाग क्या देखना चाहता है, लेकिन हमारा दिल महसूस करता है कि हमारे दिमाग में क्या सोचा भी नहीं। जीवन हमारे दिमाग और दिल के दो महत्वपूर्ण उपकरण धारण करके हमारे भाग्य के पथ पर खुद को संतुलित करने के लिए एक खेल है हमारी आंखें शारीरिक रूप से दिखाई देती हैं, लेकिन हमारे दिल भावनात्मक चरण को देखते हैं जो व्यक्ति हर किसी को खुश करता है और उनको मुस्कुराता है वह व्यक्ति वह व्यक्ति है जो अकेले गहरे अंदर से है। हम इस मामले में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वह व्यक्ति बहुत खुश है इसलिए वह हर किसी को खुश करता है और एक सुखद वातावरण बनाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि वह सबसे अकेला व्यक्ति है। अगर हम दूसरों की भावनाओं को देख सकते हैं और उन्हें समझ सकते हैं तो हमने सबसे ज्यादा समझदारी का स्तर प्राप्त कर लिया है।
मैं आपको एक कहानी सुनाता हूं। एक राजा ने एक बार एक दुखद बूढ़ी महिला को देखा, भद्दा में अपने राज्य में घूमते समय खराब स्थिति में। जब उसने उससे पूछा, उसने जो कुछ कहा था, "मैं अपना खजाना चाहता हूं। मेरे पास अभी नहीं है, इसलिए मैं दुखी हूं "। बाद में, उसने अपने पुरुषों को 10000 सोने के सिक्कों के साथ बूढ़ी औरत को उपहार देने का आदेश दिया और उससे पूछा कि क्या वह और अधिक चाहता है वह यह सुनिश्चित करना चाहता था कि उनकी प्रजा खुश रहें। जब उसके पुरुष भी ऐसा करने गए, तो महिला ने उन सिक्कों को लेने से इनकार कर दिया। नौकरों ने उससे पूछा कि वह क्या चाहती है उसने कहा, "मेरा खजाना आपके सोने के सिक्कों की तुलना में अधिक मूल्यवान है"। जब राजा को इस बारे में पता चला, तो वह सोच रहा था कि उसका खजाना क्या होगा। तो बस उसका बेटा आया और खेलने के लिए उसके पास बैठ गया। राजा ने सोचा कि उसका बेटा किसी भी राज्य से अधिक मूल्यवान है क्योंकि वह अपना ही खून है उसने महसूस किया कि वही बूढ़ी औरत का मामला हो सकता है उसका खजाना वह बच्चा होगा, जो उससे दूर है। जब उसने सच्चाई का पता लगाने की कोशिश की तो वही हमने सोचा। उसने अपने दासों को अपने बेटे की खोज करने का आदेश दिया बाद में उन्होंने पाया कि एक और गांव से यात्रा करते समय उसका बेटा खो गया था। उसने उस महिला को बुलाया और उसके चेहरे पर उसका उदासता देखा जो उसके बेटे को मिल जाने के बाद वहां था।
हमें हर भावनाओं को महसूस करना चाहिए एक बूढ़े आदमी के गाल पर झुर्रियाँ हमेशा बताती हैं कि मुस्कुराहट कहाँ रही है। उस बूढ़े आदमी के प्रयासों को समझना हमारा दिल क्या करता है अपनी पढ़ाई के लिए उच्च ग्रेड प्राप्त करने के बाद छात्र अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने के लिए अदृश्य प्रयास कर रहे हैं।
तो, बस एक बाइसेल के रूप में, इसमें दो पहियों हैं आगे का पहिया आगे बढ़ने के लिए उसके पीछे के पहिये के लिए रास्ता बनाता है। इस मामले में हमें दोनों पहियों को महत्व देना चाहिए क्योंकि यह एक-दूसरे का समर्थन करता है तो हमारी आँखें और दिल है तो लगता है और देखो, स्थिति और परिस्थितियों को महसूस करने के बाद आपको लगता है कि जिस तरह से आप सोचें
PLEASE MARK MY ANSWER AS THE BRAINLIEST ANSWER

FarazFarook: so please mark THE BRAINLIEST ANSWER
Answered by abhi178
21
कभी कभी ह्रदय वह भी देख लेता है जो आँख देख नहीं पाती है
_______________________________________________
ह्रदय !! एक अनमोल , अनोखा और ईश्वर का दिया हुआ अनमोल तोहफा है । पाँच ज्ञानेन्द्रियाँ आँख, नाक , मुँह , जीभ , त्वचा और लिंग हैं किन्तु ये सभी बेकार हैं यदि हमारे पास ह्रदय न हो ।
ह्रदय द्वारा कही गयी , सुनी गयी या फिर समझी हुई बातें का असत्य होना लगभग असंभव हैं । ये हमें प्रेम करना सिखाती है । विभिन्न प्रकार में भेद करना सिखाती है , माता का प्रेम क्या है, या फिर पत्नी का प्रेम क्या है |

ह्रदय वो सारी चीजें देख लेती है जो आखें देख नही पाती । माँ इतनी महान क्यों होती है , माँ को ईश्वर से भी उँचा दर्जा दिया गया है आखिर क्यों ?
क्योंकि वह अपने बच्चे के भाव को परख कर बता देती है उसे क्या चाहिए , क्या जरूरत है। उनके सामने खड़े आपको अपनी आँखों से कुछ पता नही चलेगा माँ ने आखिर समझा कैसे कि मुझे क्या चाहिए क्या नहीं ।
कारण है माँ ह्रदय से आपको चाहती है , आपका ह्रदय माँ को संदेश पहुचाने का काम करता है , वो बता देता है कि आपको क्या चाहिए ?

आपने एक कहानी सुनी होगी कि एक सुन्दर सी राजकुमारी को जानवर ( Beast ) से प्यार हो जाता है । असल में प्यार का होना केवल सोंदर्य ( आँखों द्वारा देखी गयी) से नही अपितु ह्रदय का मिलन है । राजकुमारी का ह्रदय Beast के ह्रदय को समझ पाता है कि यह Beast नही बल्कि Beast के रुप में राजकुमार है । और अंत में ये सच होता है Beast एक राजकुमार बन जाता है।
राजकुमारी ने अपने ह्रदय से परखा तभी तो उन्हे योग्य राजकुमार प्राप्त हुआ , अगर वो आँखों देखा सच मानती तो शायद वो राजकुमार को प्राप्त न कर पाती , जो उनके योग्य था ।

हम जानते हैं कोई भी काम आप बिना दिमाग लगाये नही कर सकतै हैं पर यदि आप काम में दीमाग के साथ - साथ मन ( ह्रदय) भी लगाते हैं , तो आप तरक्की के उन बुलन्दियों को छू सकते हैं जिसके सपने आप अक्सर खुली आँखों मे देखा करते हैं । आपने सुना होगा Albert Einstein sir के बारे में , वे Physics को छोड़कर किसी विषय को पसंद नही करते थे, Physics को उन्होने अपना Passion बना लिया था , वो ह्रदय से सच्चे मन से कार्य करते थे । आज उन्हे Father of Physics माना जाता है। ह्रदय की ताकत १००० हाथियों के बल से भी ज्यादा मजबूत होती है । केवल एकदिन दिल ( ह्रदय ) लगाकर पढाई कर देखीये , मुझे विश्नास है आप जिस Concept को कई दिनों से नही समझ पाया , वो आप आसानी से समझेंगे ।

ऐसे कई ऊदाहरण हम अपने जीवन में देख सकते हैं, जो हमें यह कहने पर मजबूर कर देती है कि " कभी - कभी ह्रदय वो देख लेता है जहाँ आँखे नही देख पाती है। "
_________________________________________________________________________

Anonymous: Wow! Abhi great answer! U nailed it!! Really very awesome answer!!! Keep it up!
abhi178: Thanks megha
FarazFarook: so please mark THE BRAINLIEST ANSWER
duragpalsingh: Wooo! Great answer.
AkashMandal: Nice one
FarazFarook: Thanks
taannaa: superb answer bhai!!
abhi178: thank you so much nice of you
taannaa: :D
nikki62: Nice answer!
Similar questions