Hindi, asked by Muskannkv, 1 year ago

कभी कभी हृदय वो भी देख लेता है जो आँख नही देख पाती है पर निबंध 1000 शब्दो में


Muskannkv: Please give Ans argent hai
Muskannkv: Some body help me to write essay on this topic
Muskannkv: Or Koi Iska Ans 1000 word about they sakta hai please help kr do Koi important hai
Muskannkv: Kisi ko Nhi aata hai mere question ka answer

Answers

Answered by Shaizakincsem
104
हममें से अधिकांश विश्वास करते हैं कि भगवान मौजूद हैं, लेकिन क्या कोई उसे देखता है? जाहिर है, इसका उत्तर नहीं है, लेकिन हम सभी को अपने दिल से महसूस होता है कि भगवान इस दुनिया में रहते हैं और अच्छे और बुरे हो रहे हैं के लिए जिम्मेदार हैं। अगर सवाल उठता है, तो क्या आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं, हममें से अधिकांश हां कहते हैं? लेकिन अगर कोई कहता है, क्योंकि हमारी आंखों ने भगवान को नहीं देखा, तो परमेश्वर मौजूद नहीं है, हममें से अधिकतर सहमत नहीं होंगे, जैसा कि हमारा दिल देखता है।

हमारी आंखों के साथ, हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति को बहुत मुस्कुराहट और हमेशा खुश है, लेकिन केवल हमारे दिल गहरे और अकेला पक्ष को समझ सकते हैं, जिसे हमारे मस्तिष्क और आँखों से नहीं देखा जा सकता है। समझ और बंधन का स्तर केवल तब ही बढ़ा सकता है जब हमारे दिल आंतरिक भावनाओं को समझने की क्षमता रखते हैं।

यहां एक छोटी कहानी है:
सारू एक गरीब लड़का विशाखापटनम शहर में रहता था। वह हमेशा विजाग की सड़कों के आसपास भटकते थे। एक दिन, अपने पिता के जन्मदिन से पहले, उनकी मां ने अपने पिता को आश्चर्य करने के लिए एक केक की दुकान में जाने के लिए अपनी माँ के साथ। कई कठिनाइयों से वे लगभग 50 / - बचा सकते हैं। वहां पर, उस लड़के ने वेनिला के साथ चॉकलेट स्वाद का एक प्यारा केक देखा। माँ ने रक्षक से पूछा,

"इस केक की कीमत क्या है?"

रक्षक ने उत्तर दिया "केवल 100 / - महोदया"

लड़का और माँ उदास हो गए, वे जाने वाले थे, बस एक आदमी अंदर आया, जो एक पूर्ण अजनबी था और शेष 50 / - का भुगतान किया। माँ ने पैसे लेने से इनकार कर दिया, और उसने सिर्फ जवाब दिया "हृदय देखता है कि मेरी आंखें क्या नहीं देख सकती" और चले गए। लड़का अपने पिता को एक प्यारा आश्चर्य दिलाया

उपरोक्त कहानी लड़के और अजनबी की मां के प्रति दया और भावनात्मक भावना को दर्शाती है जो मां और बेटे की मदद करने के लिए इच्छा पैदा हुई थी। अजनबी की आँखें ही दिखाती कि वे माता और बेटे थे, जो काफी गरीब थे, लेकिन उनके दिल ने परिवार की मदद की और एक सुखद जन्मदिन का आश्चर्य का आयोजन किया।

Muskannkv: Thanks
Similar questions