Hindi, asked by ssingh6972, 1 year ago

Kabhi kabhi dil veh bhi dekh leta hai jo aankhen dekh nahi pati

Answers

Answered by Shaizakincsem
1
हममें से अधिकांश विश्वास करते हैं कि भगवान मौजूद हैं, लेकिन क्या कोई उसे देखता है? जाहिर है, इसका उत्तर नहीं है, लेकिन हम सभी को अपने दिल से महसूस होता है कि भगवान इस दुनिया में रहते हैं और अच्छे और बुरे हो रहे हैं के लिए जिम्मेदार हैं। अगर सवाल उठता है, तो क्या आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं, हममें से अधिकांश हां कहते हैं? लेकिन अगर कोई कहता है, क्योंकि हमारी आंखों ने भगवान को नहीं देखा, तो परमेश्वर मौजूद नहीं है, हममें से अधिकतर सहमत नहीं होंगे, जैसा कि हमारा दिल देखता है।

हमारी आंखों के साथ, हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति को बहुत मुस्कुराहट और हमेशा खुश है, लेकिन केवल हमारे दिल गहरे और अकेला पक्ष को समझ सकते हैं, जिसे हमारे मस्तिष्क और आँखों से नहीं देखा जा सकता है। समझ और बंधन का स्तर केवल तब ही बढ़ा सकता है जब हमारे दिल आंतरिक भावनाओं को समझने की क्षमता रखते हैं।

यहां एक छोटी कहानी है:
सारू एक गरीब लड़का विशाखापटनम शहर में रहता था। वह हमेशा विजाग की सड़कों के आसपास भटकते थे। एक दिन, अपने पिता के जन्मदिन से पहले, उनकी मां ने अपने पिता को आश्चर्य करने के लिए एक केक की दुकान में जाने के लिए अपनी माँ के साथ। कई कठिनाइयों से वे लगभग 50 / - बचा सकते हैं। वहां पर, उस लड़के ने वेनिला के साथ चॉकलेट स्वाद का एक प्यारा केक देखा। माँ ने रक्षक से पूछा,

"इस केक की कीमत क्या है?"

रक्षक ने उत्तर दिया "केवल 100 / - महोदया"

लड़का और माँ उदास हो गए, वे जाने वाले थे, बस एक आदमी अंदर आया, जो एक पूर्ण अजनबी था और शेष 50 / - का भुगतान किया। माँ ने पैसे लेने से इनकार कर दिया, और उसने सिर्फ जवाब दिया "हृदय देखता है कि मेरी आंखें क्या नहीं देख सकती" और चले गए। लड़का अपने पिता को एक प्यारा आश्चर्य दिलाया

उपरोक्त कहानी लड़के और अजनबी की मां के प्रति दया और भावनात्मक भावना को दर्शाती है जो मां और बेटे की मदद करने के लिए इच्छा पैदा हुई थी। अजनबी की आँखें ही दिखाती कि वे माता और बेटे थे, जो काफी गरीब थे, लेकिन उनके दिल ने परिवार की मदद की और एक सुखद जन्मदिन का आश्चर्य का आयोजन किया।
Answered by DiyaDebeshee
0

Hello friends!

I have already written this answer before, so i am copying it from my previous answer.

कभी कभी ह्रदय वह भी देख लेता है जो आँख देख नहीं पाती है

यह महान कहावत एच जैक्सन ब्राउन ने कही है। यह भाव अन्य लोगों के प्रति हमारी भावना या प्रेम, दया, स्वार्थ आदि जैसी भावनाओं के बारे में कहता है। हमारी आँखें हमारी भावनाओं को महसूस नहीं कर सकती हैं, केवल हमारा दिल ही ऐसा कर सकता है। इस दुनिया में कुछ चीजें हैं, जिसमें हमें अपने दिल से महसूस करना है और अपनी आंखों से विश्वास करना है, जैसे कुछ लोग भगवान में विश्वास नहीं करते हैं। हमने उन्हें कभी नहीं देखा है लेकिन हम सिर्फ अपने दिल से मानते हैं कि वे वास्तव में मौजूद हैं। यह सब है कि हम चीजों को कैसे लेते हैं।

 कुछ लोग अच्छे नहीं लग सकते हैं लेकिन दूसरों के प्रति उनकी भावना उनके चरित्र को बहुत सुंदर बनाती है जिसे मानवता के रूप में जाना जाता है। हमारी आँखों से, हम देख सकते हैं कि एक आदमी बहुत खुश और हंसमुख है, लेकिन केवल हमारा दिल दुखी और अकेला पक्ष समझ सकता है, जिसे हमारी आँखों के माध्यम से नहीं देखा जा सकता है। समझ का स्तर तभी बढ़ सकता है जब हमारे दिल में आंतरिक भावनाओं को महसूस करने की क्षमता हो। हृदय की विशाल शक्तियों के दोहन से सभी महान व्यक्ति महान हो गए, हम देखते हैं कि यह हमारी माताएं हैं, दादी मां हैं, हम अपने दैनिक जीवन में काम कर रहे हैं; अक्सर जब हम किसी चीज के कारण परेशान या परेशान होते हैं, तो हमारी मां या दादी हमारी परेशानियों के बिना हमारी समस्याओं का पता लगाती हैं।

जब हम एक बूढ़ी औरत के चेहरे पर शिकन देखते हैं, तो हम उसके जीवन में खुशियाँ और उत्साह नहीं देखते हैं, झुर्रियाँ सिर्फ मुस्कुराहट और हंसी के संकेत हैं। हम अपने जीवन में लोगों के लिए जो स्नेह प्रदर्शित करते हैं, वह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम देख या सूंघ सकते हैं, बल्कि यह एक ऐसी चीज है जिसे हम अपने दिल से महसूस करते हैं।

हाँ, बेशक, प्रतिस्पर्धा और प्रतिद्वंद्विता के इस युग में, हम अक्सर सब कुछ उसी तरह से लेते हैं जिस तरह से हम उन्हें देखते हैं। हम शायद ही कभी यह देखने के लिए परवाह करते हैं कि उनके दिल और दिमाग में क्या है।

एक माँ और उसके बच्चे का उदाहरण = एक माँ और बच्चे का प्यार केवल दिल से महसूस किया जा सकता है, आँखों से नहीं। मेरे लिए यह अधिक से अधिक प्रभावी है।

Hope u liked!

mark as brainliest

Similar questions