Hindi, asked by 8077345019, 1 year ago

Kabhi Kabhi hirday vo dekh leeta hai jo ankh dekh nahe pathi language hindi essay

Answers

Answered by abhi178
8
कभी कभी ह्रदय वह भी देख लेता है जो आँख देख नहीं पाती है
_______________________________________________
ह्रदय !! एक अनमोल , अनोखा और ईश्वर का दिया हुआ अनमोल तोहफा है । पाँच ज्ञानेन्द्रियाँ आँख, नाक , मुँह , जीभ , त्वचा और लिंग हैं किन्तु ये सभी बेकार हैं यदि हमारे पास ह्रदय न हो ।
ह्रदय द्वारा कही गयी , सुनी गयी या फिर समझी हुई बातें का असत्य होना लगभग असंभव हैं । ये हमें प्रेम करना सिखाती है । विभिन्न प्रकार में भेद करना सिखाती है , माता का प्रेम क्या है, या फिर पत्नी का प्रेम क्या है |

ह्रदय वो सारी चीजें देख लेती है जो आखें देख नही पाती । माँ इतनी महान क्यों होती है , माँ को ईश्वर से भी उँचा दर्जा दिया गया है आखिर क्यों ?
क्योंकि वह अपने बच्चे के भाव को परख कर बता देती है उसे क्या चाहिए , क्या जरूरत है। उनके सामने खड़े आपको अपनी आँखों से कुछ पता नही चलेगा माँ ने आखिर समझा कैसे कि मुझे क्या चाहिए क्या नहीं ।
कारण है माँ ह्रदय से आपको चाहती है , आपका ह्रदय माँ को संदेश पहुचाने का काम करता है , वो बता देता है कि आपको क्या चाहिए ?

आपने एक कहानी सुनी होगी कि एक सुन्दर सी राजकुमारी को जानवर ( Beast ) से प्यार हो जाता है । असल में प्यार का होना केवल सोंदर्य ( आँखों द्वारा देखी गयी) से नही अपितु ह्रदय का मिलन है । राजकुमारी का ह्रदय Beast के ह्रदय को समझ पाता है कि यह Beast नही बल्कि Beast के रुप में राजकुमार है । और अंत में ये सच होता है Beast एक राजकुमार बन जाता है।
राजकुमारी ने अपने ह्रदय से परखा तभी तो उन्हे योग्य राजकुमार प्राप्त हुआ , अगर वो आँखों देखा सच मानती तो शायद वो राजकुमार को प्राप्त न कर पाती , जो उनके योग्य था ।

हम जानते हैं कोई भी काम आप बिना दिमाग लगाये नही कर सकतै हैं पर यदि आप काम में दीमाग के साथ - साथ मन ( ह्रदय) भी लगाते हैं , तो आप तरक्की के उन बुलन्दियों को छू सकते हैं जिसके सपने आप अक्सर खुली आँखों मे देखा करते हैं । आपने सुना होगा Albert Einstein sir के बारे में , वे Physics को छोड़कर किसी विषय को पसंद नही करते थे, Physics को उन्होने अपना Passion बना लिया था , वो ह्रदय से सच्चे मन से कार्य करते थे । आज उन्हे Father of Physics माना जाता है। ह्रदय की ताकत १००० हाथियों के बल से भी ज्यादा मजबूत होती है । केवल एकदिन दिल ( ह्रदय ) लगाकर पढाई कर देखीये , मुझे विश्नास है आप जिस Concept को कई दिनों से नही समझ पाया , वो आप आसानी से समझेंगे ।

ऐसे कई ऊदाहरण हम अपने जीवन में देख सकते हैं, जो हमें यह कहने पर मजबूर कर देती है कि " कभी - कभी ह्रदय वो देख लेता है जहाँ आँखे नही देख पाती है। "
_________________________________________________________________________
Answered by Anonymous
4
____________________________________________________________
 जैक्सन ब्राउन द्वारा यह एक अच्छी तरह से बोली है यह उद्धृत है कि भावनाओं और भावनाओं को केवल दिल से समझ लिया जाता है हमारी आंखें दयालुता और वफादारी नहीं देख सकतीं, लेकिन हमारा दिल निश्चित रूप से करता है। हमारी आँखें मस्तिष्क के साथ काम करती हैं और हमें देखने में मदद करती हैं, लेकिन मानव शरीर में हृदय को शामिल करने, न केवल रक्त प्रसारित करता है, बल्कि हमारी दृष्टि को भी पूरा करता है

हम में से अधिकांश विश्वास करते हैं कि ईश्वर अस्तित्व में है, लेकिन क्या किसी ने उसे देखा है? जाहिर है, इसका उत्तर नहीं है, लेकिन हम सभी अपने दिल से महसूस करते हैं कि भगवान इस दुनिया में रहते हैं और अच्छे और बुरे कामों के लिए जिम्मेदार हैं। यदि सवाल उठता है, तो क्या आप ईश्वर पर विश्वास करते हैं, हममें से अधिकांश हां कहते हैं। लेकिन अगर कोई कहता है, क्योंकि हमारी आंखों ने भगवान को नहीं देखा, तो परमेश्वर मौजूद नहीं है, हममें से अधिकतर सहमत नहीं होंगे, जैसा कि हमारा दिल देखता है

मैत्री, प्रेम, स्नेह, देखभाल, सच्चाई, सच्चाई .... सभी भावनाओं और भावनाओं को मनाया जाता है दिल, लेकिन हमारी आँखों से नहीं। आंखें केवल कुछ की भौतिक स्थिति को देख सकती हैं, लेकिन हमारा दिल भावनात्मक स्थिति और भावनाओं को देखने में सक्षम है।____________________________________________________________
हमें बेहतर समझने के लिए एक कहानी लेनी चाहिए:
हमारी आंखों के साथ, हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति को बहुत मुस्कुराहट और हमेशा खुश होता है, लेकिन केवल हमारा दिल गहरे और अकेला पक्ष को समझ सकता है, जिसे हमारे दिमाग और आँखों से नहीं देखा जा सकता है। समझ और बंधन का स्तर केवल तब ही बढ़ सकता है जब हमारे दिल में आंतरिक भावनाओं को समझने की क्षमता होती है।

सारू एक गरीब लड़का विशाखापटनम शहर में रहता था। वह हमेशा विजाग की सड़कों के आसपास भटकते थे। एक दिन, अपने पिता के जन्मदिन से पहले, अपनी मां ने अपने पिता को आश्चर्य करने के लिए एक केक की दुकान में जाने के लिए अपनी मां से मुलाकात की। बहुत सारी कठिनाई के साथ वे लगभग 50 / - बचा सकते हैं। वहां पर, उस लड़के ने वेनिला के साथ चॉकलेट के स्वाद का एक प्यारा केक देखा। माँ ने रक्षक से पूछा,

"इस केक की कीमत क्या है?"

रक्षक ने उत्तर दिया "केवल 100 / - महोदया"


लड़का और माँ उदास हो गए, वे जाने वाले थे, बस एक आदमी अंदर आया, जो एक पूर्ण अजनबी था और शेष 50 / - का भुगतान किया। माँ ने पैसे लेने से इनकार कर दिया, और उसने कहा "हृदय देखता है कि मेरी आंखें क्या नहीं देख पातीं" और चले गए। लड़के ने अपने पिता को एक मिठाई आश्चर्य दिलाया

उपरोक्त कहानी लड़के और अजनबी की मां के प्रति दया और भावनात्मक भावना को दर्शाती है जो मां और बेटे की सहायता करने के लिए इच्छा पैदा हुई थी। अजनबी की आंखों से ही पता चलता है कि वे माता और बेटे थे, जो काफी गरीब थे, लेकिन उनके दिल ने परिवार की मदद की और एक सुखद जन्मदिन का आश्चर्य का आयोजन किया।
____________________________________________________________
Similar questions