Hindi, asked by munnu6275, 1 year ago

kabhi kabhi hirdayeweh bhi dekh leta h jo aankhe dekh nhi paati

Answers

Answered by TANU81
0
First,see attachment..after that below lines..
नमस्ते✋✋✋

हम दूसरो के कष्टों को आखों से नहीं देख सकते ।पर हम लोग अपने हदय से दूसरे के कष्टों को महसूस कर सकते हैं।इसी के लिए कहा गया हैं कभी कभी हमारी आँखे वह नहीं देख पाती हैं जो हमारा हदय देख लेता है। 

धन्यवाद ♌♌♌♌♌♌

तनु
Attachments:
Answered by DiyaDebeshee
0

Hello friends!

I have already written this answer before, so i am copying it from my previous answer.

कभी कभी ह्रदय वह भी देख लेता है जो आँख देख नहीं पाती है

यह महान कहावत एच जैक्सन ब्राउन ने कही है। यह भाव अन्य लोगों के प्रति हमारी भावना या प्रेम, दया, स्वार्थ आदि जैसी भावनाओं के बारे में कहता है। हमारी आँखें हमारी भावनाओं को महसूस नहीं कर सकती हैं, केवल हमारा दिल ही ऐसा कर सकता है। इस दुनिया में कुछ चीजें हैं, जिसमें हमें अपने दिल से महसूस करना है और अपनी आंखों से विश्वास करना है, जैसे कुछ लोग भगवान में विश्वास नहीं करते हैं। हमने उन्हें कभी नहीं देखा है लेकिन हम सिर्फ अपने दिल से मानते हैं कि वे वास्तव में मौजूद हैं। यह सब है कि हम चीजों को कैसे लेते हैं।

 कुछ लोग अच्छे नहीं लग सकते हैं लेकिन दूसरों के प्रति उनकी भावना उनके चरित्र को बहुत सुंदर बनाती है जिसे मानवता के रूप में जाना जाता है। हमारी आँखों से, हम देख सकते हैं कि एक आदमी बहुत खुश और हंसमुख है, लेकिन केवल हमारा दिल दुखी और अकेला पक्ष समझ सकता है, जिसे हमारी आँखों के माध्यम से नहीं देखा जा सकता है। समझ का स्तर तभी बढ़ सकता है जब हमारे दिल में आंतरिक भावनाओं को महसूस करने की क्षमता हो। हृदय की विशाल शक्तियों के दोहन से सभी महान व्यक्ति महान हो गए, हम देखते हैं कि यह हमारी माताएं हैं, दादी मां हैं, हम अपने दैनिक जीवन में काम कर रहे हैं; अक्सर जब हम किसी चीज के कारण परेशान या परेशान होते हैं, तो हमारी मां या दादी हमारी परेशानियों के बिना हमारी समस्याओं का पता लगाती हैं।

जब हम एक बूढ़ी औरत के चेहरे पर शिकन देखते हैं, तो हम उसके जीवन में खुशियाँ और उत्साह नहीं देखते हैं, झुर्रियाँ सिर्फ मुस्कुराहट और हंसी के संकेत हैं। हम अपने जीवन में लोगों के लिए जो स्नेह प्रदर्शित करते हैं, वह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम देख या सूंघ सकते हैं, बल्कि यह एक ऐसी चीज है जिसे हम अपने दिल से महसूस करते हैं।

हाँ, बेशक, प्रतिस्पर्धा और प्रतिद्वंद्विता के इस युग में, हम अक्सर सब कुछ उसी तरह से लेते हैं जिस तरह से हम उन्हें देखते हैं। हम शायद ही कभी यह देखने के लिए परवाह करते हैं कि उनके दिल और दिमाग में क्या है।

एक माँ और उसके बच्चे का उदाहरण = एक माँ और बच्चे का प्यार केवल दिल से महसूस किया जा सकता है, आँखों से नहीं। मेरे लिए यह अधिक से अधिक प्रभावी है।

Hope u liked!

mark as brainliest

Similar questions