Science, asked by darshan6261, 7 months ago

कचरे का निपटान एक गंभीर समस्या है?

Answers

Answered by skyfall63
3

कचरे के निपटान में भारी पर्यावरणीय प्रभाव होते हैं और इससे गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Explanation:

  • अपशिष्ट निपटान की समस्याएं कई देशों के लिए एक दबाव का मुद्दा बन गई हैं, और यह एक वैश्विक समस्या बन गई है जिसे सभी को संबोधित करने की आवश्यकता है।
  • चाहे वह प्लास्टिक हो, एक पुराना कंप्यूटर हो, या आपके पहने हुए जूते हों, आपको उचित कचरा प्रबंधन और निपटान के बारे में सोचना होगा। अपशिष्ट निपटान एक लंबी लेकिन विधिपूर्वक प्रक्रिया है जिसमें दफन, जलन, पुनर्चक्रण, निर्वहन और अन्य प्रक्रियाएं शामिल हैं। वास्तव में, दुनिया के कई संगठन और इलाके समस्या से जूझ रहे हैं, इसे पूरी तरह से संभालने में असमर्थ हैं।
  • बहुत अधिक कचरे की पीढ़ी के लिए प्रमुख अपशिष्ट निपटान समस्याओं में से एक को जिम्मेदार ठहराया जाता है। इसलिए इसका अर्थ है कि प्रत्येक राज्य और स्थानीय प्राधिकरण बहुत अधिक कचरे के उत्पादन के कारण प्रभावी अपशिष्ट निपटान की समस्या से ग्रस्त हैं। समस्या यह है कि वर्तमान युग कंपनियों और उत्पादकों के साथ एक फेंक-उपभोक्तावाद से प्रेरित है, जो पुन: उपयोग, पुनर्चक्रण या पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों के उपयोग पर प्राथमिकता के बिना एक समय के उपयोग वाले उत्पादों का उत्पादन करके लाभ को अधिकतम करने का प्रयास करता है।
  • राज्य और स्थानीय प्राधिकरण विधानों के बहुमत आम तौर पर बढ़ते हुए विनिर्माण उद्योगों को विनियमित करने पर ढीले होते हैं। दैनिक आधार पर, ये उद्योग जहरीले उत्पादों का उत्पादन करते हैं जो अंत में उपयोग के बाद फेंक दिए जाते हैं। अधिकांश उत्पादों में खतरनाक और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक रसायन होते हैं।
  • अधिकांश लैंडफिल में साइट पर अपशिष्ट प्रबंधन का उचित अभाव है, जिससे पर्यावरण के लिए अतिरिक्त खतरे हैं। लंबे समय में, लैंडफिल रिसाव और प्रदूषित भूजल और अन्य पर्यावरणीय पर्यावरणीय आवास अपशिष्ट प्रबंधन को बहुत मुश्किल बनाते हैं। वे संभावित असुरक्षित गैसों को भी बंद कर देते हैं।
  • कचरे को बढ़ाना भी समस्याओं का कारण बनता है, क्योंकि प्लास्टिक जहरीले पदार्थों का उत्पादन करते हैं, जैसे कि डाइऑक्सिन, जब वे जलाए जाते हैं। भस्म से गैसें वायु प्रदूषण का कारण बन सकती हैं और अम्ल वर्षा में योगदान कर सकती हैं, जबकि भस्मक से निकलने वाली राख में भारी धातु और अन्य विष हो सकते हैं।

To know more

Give any three methods to reduce the problem of waste disposal ...

https://brainly.in/question/3967053

Answered by PiaDeveau
1

निरंतर बढ़ता कचरा भारत की नहीं अपितु संपूर्ण संसार के लिए अत्याधिक चिंता का विषय है। परंतु इससे बड़ा संकट कचरे का निपटान है

Explanation:

कचरे का निपटान संपूर्ण विश्व के लिए एक चुनौती के रूप में सामने आया है। अत्यधिक कचरा एक ही जगह पर इकट्ठा होने से अनेकों प्रकार के प्रदूषण होने का खतरा बढ़ता है, कचरे को इकट्ठा करने से यह वायु प्रदूषण जल प्रदूषण एवं मृदा प्रदूषण को बढ़ावा देता है। संपूर्ण विश्व में कचरा निपटान का प्रबंधन नहीं होने की वजह से कचरा हमारे समुद्रों को भी अपशिष्ट कर रहा है, समुद्रों के अपशिष्ट होने से समुद्री जीवो के जीवन पर भी संकट होता है जिससे यह समस्या और बड़ी हो जाती है। कचरे को जलाने से कचरे का निपटान तो किया जा सकता है परंतु इससे वायु प्रदूषण अत्याधिक होता है, राज्य सरकारों केंद्र सरकार एवं संपूर्ण जगत को कचरे निपटान का उचित प्रबंधन करना चाहिए जिससे हम हमारे आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ सुंदर एवं कचरा मुक्त पर्यावरण प्रदान कर सकें।

Similar questions