Hindi, asked by amoldevkate, 9 months ago

कहानी लेखन सज्जन का गुणवान पुत्र​

Answers

Answered by shishir303
39

                       कहानी — सज्जन का गुणवान पुत्र

किसी गांव में एक सज्जन रहते थे। उनके चार पुत्र थे। एक बार उन सज्जन से मिलने उनके मित्र आए। बातों बातों में उन्होंने सज्जन व्यक्ति से पूछ लिया कि उनका सबसे गुणवान पुत्र कौन सा है? तो सज्जन व्यक्ति बोले कि मैंने इस बारे में कभी विचार नहीं किया। तब सज्जन के मित्र बोले तो इसकी परख कर लेते हैं कि आपका सबसे गुणवान पुत्र कौन सा है? उन्होंने सज्जन व्यक्ति को एक उपाय बताया। उसी उपाय के अनुसार सज्जन व्यक्ति ने अपने चारों पुत्रों को पास बुलाकर सब के सब को हजार-हजार रुपया देते हुए कहा कि इन हजार रुपये में तुम चारों कुछ एक ऐसी वस्तु लेकर आओ जिसे मेरा पूरा कमरा भर जाए। एक भी कोना खाली न रहे।

चारों पुत्र चले गए। बड़ा पुत्र बाजार से ढेर सारी रुई लेकर आया और उसने रुई से कमरा भर दिया। लेकिन कमरा फिर भी खाली रह गया। दूसरा पत्र बाजार से ढेर सारा भूसा ले आया और उसने भूसे से कमरा भर दिया। लेकिन फिर भी कमरा खाली रहा। तीसरा पुत्र बाजार से ढेर सारा अनाज ले आया और उसने अनाज से कमरा भर दिया लेकिन कमरा फिर भी खाली रहा। चौथा पुत्र केवल एक दीया और थोड़ा सा तेल लेकर आया और उसने दिया जलाकर कमरे में प्रकाश कर दिया। पूरा कमरा प्रकाश से जगमगा उठा। एक भी कोना खाली न रहा।

तब सज्जन के मित्र बोले तुम्हारा यही पुत्र सबसे अधिक गुणवान है। जो बात में छुपे अर्थ को समझ लेता है और उसने सबसे अधिक उपयोगी कार्य किया। सज्जन व्यक्ति बड़े खुश हुए और उन्होंने अपने छोटे पुत्र को गले से लगा लिया।

सीख — हमारे बड़े या विद्वान व्यक्ति जो कहें, उनकी बातों में छिपे अर्थ को समझें।

Answered by princegamer753
2

Answer:

this is your answer I think it can help

Attachments:
Similar questions