Hindi, asked by tarelswar1556, 1 year ago

kaise ho sikhha par anuched

Answers

Answered by swapnil756
3
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए शिक्षा समान रूप से दोनों के साथ एक स्वस्थ और शिक्षित समाज बनाना चाहिए। यह उज्ज्वल भविष्य के लिए एक आवश्यक उपकरण है और साथ ही साथ देश के विकास और प्रगति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देश के नागरिक देश के बेहतर भविष्य और विकास के लिए जिम्मेदार हैं। उच्च शिक्षित लोग विकसित देश का आधार बन जाते हैं। इसलिए, उचित शिक्षा दोनों, व्यक्ति और देश का उज्ज्वल भविष्य बनाता है। यह केवल शिक्षित नेता हैं जो देश का निर्माण करते हैं और इसे सफलता और प्रगति की ऊंचाई तक ले जाते हैं। शिक्षा लोगों को यथासंभव पूर्ण और महान के
रूप में बना देती है।

अच्छी शिक्षा जीवन के लिए कई उद्देश्यों जैसे कि व्यक्तिगत उन्नति, सामाजिक स्थिति में वृद्धि, सामाजिक स्वास्थ्य में वृद्धि, आर्थिक प्रगति, राष्ट्र में सफलता, जीवन के निर्धारित लक्ष्य, कई सामाजिक मुद्दों के प्रति हमें जागरूक बनाने और पर्यावरण को हल करने के लिए समाधान प्रदान करता है समस्याओं और अन्य संबंधित मुद्दों अब एक दिन, दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के कारण शिक्षा बहुत सरल और आसान हो गई है। आधुनिक शिक्षा प्रणाली पूरी तरह से विभिन्न जातियों, धर्म और जाति के लोगों के बीच निरक्षरता और असमानता के सामाजिक मुद्दों को दूर करने में सक्षम है।

शिक्षा लोगों के मन को एक महान स्तर तक विकसित करती है और समाज के सभी मतभेदों को दूर करने में मदद करती है। यह हमें एक अच्छा शिक्षार्थी बनने और जीवन पर हर पहलू को समझने में सक्षम बनाता है। यह देश के प्रति सभी मानव अधिकार, सामाजिक अधिकार, कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को समझने की क्षमता प्रदान करता है।
______________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

ana205: both Apprentice Moderators answered... :D anyways good answer!
swapnil756: thnxs
Answered by aishowrya
3
H e y a !

घर शिक्षा का पहला स्थान है और माता-पिता हर किसी के जीवन में पहला शिक्षक हैं। हमारे बचपन में, हमारे घर से विशेष रूप से हमारी मां से शिक्षा की पहली छाप मिलती है हमारे माता-पिता हमें जीवन में अच्छी शिक्षा के महत्व को जानते हैं। जब हम तीन या चार साल का हो जाते हैं, तो हमने उचित, नियमित और अनुक्रमिक अध्ययन के लिए स्कूल को भेजा है जहां हमें कई परीक्षाएं दी हैं और फिर हमें एक कक्षा के लिए पास प्रमाणपत्र मिलता है।

धीरे-धीरे हम एक-एक वर्ग से गुजरने तक आगे बढ़ते हैं जब तक कि हम 12 वीं कक्षा तक सफलतापूर्वक पास नहीं हो जाते। फिर तकनीकी या पेशेवर डिग्री में प्रवेश पाने की तैयारी शुरू करें जिसे उच्च अध्ययन कहा जाता है। सभी के लिए जीवन में अच्छी और तकनीकी नौकरी पाने के लिए उच्च अध्ययन बहुत जरूरी है हम अपने माता-पिता और शिक्षकों के प्रयासों से जीवन में एक सुशिक्षित व्यक्ति बन गए हैं।

वे हम के वास्तविक शुभचिंतक हैं जो सफलता के प्रति हमारे जीवन को आगे बढ़ाने में हमारी सहायता करते हैं। अब-एक-दिन, शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए कई सरकारी कार्यक्रमों को लागू किया गया है ताकि सभी को उचित शिक्षा तक पहुंच मिल सके। बहुत से विज्ञापन टीवी और खबरों पर दिखाए जाते हैं ताकि लोग ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के फायदे और महत्व के बारे में जागरूक हो सकें, क्योंकि पिछड़े या ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पढ़ाई नहीं करना चाहिए क्योंकि शिक्षा के प्रति कठोर और अनुचित बात है।

इससे पहले शिक्षा प्रणाली इतनी मुश्किल और महंगा थी, 12 वीं कक्षा के बाद गरीब लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं थे। लोगों में समाज में बहुत अंतर और असमानता थी। उच्च जाति के लोग अच्छी तरह से अध्ययन कर रहे थे और निचली जाति के लोगों को स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाई करने की अनुमति नहीं थी। हालांकि वर्तमान में, पूरे मानदंड और शिक्षा का विषय एक महान स्तर तक बदल दिया गया है।

कई नियम और विनियम किए गए हैं और भारत सरकार ने शिक्षा प्रणाली को सुलभ बनाने और सभी स्तरों के लोगों के लिए कम खर्चीला किया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों ने उच्च शिक्षा को इतना आसान और सस्ता बना दिया है ताकि पिछड़े क्षेत्रों, गरीब लोगों और अच्छे जीवन जीने वाले लोगों को भविष्य में शिक्षा और सफलता के बराबर पहुंच मिल सके।

अच्छी तरह से शिक्षित लोग देश के स्वस्थ स्तंभ बनाते हैं और भविष्य में आगे बढ़ते हैं। इसलिए, शिक्षा एक उपकरण है जो जीवन, समाज और राष्ट्र में हर असंभव काम संभव बना सकता है।

#hope it helps !

ana205: great aish!
aishowrya: Thanks le pooja!! meli sweetheart.. :D
Similar questions