Economy, asked by vaibhavgupta12345, 7 months ago

कक्षा 9 अध्याय 1 पालमपुर गांव की कहानी के पाठ्य बिंदु​

Answers

Answered by Jopoul333
5

Answer:

कृपया ब्रेनलिस्ट जवाब के रूप में चिह्नित करें और कृपया मुझे अनुसरण करें ...❤❤❤❤❤❤

Explanation:

कृपया प्रश्न ठीक से पूछें ।

Answered by queensp73
4

Answer:

ग्राम पालमपुर की कहानी

पालमपुर गाँव में लगभग 450 परिवार हैं जो विभिन्न जाति और पंथों के हैं। पालमपुर की मुख्य गतिविधि खेती है और उच्च जाति के 80 परिवार पालमपुर में अधिकांश भूमि के मालिक हैं। पालमपुर में अन्य गतिविधियाँ हैं जैसे डेयरी, परिवहन, छोटे पैमाने पर विनिर्माण आदि, जो पालमपुर में अर्थव्यवस्था को चलाने में भी मदद करता है।

गाँव के पड़ोसी शहर अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और सभी मौसम वाली सड़कें भी अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं। परिवहन के लिए विकल्प हैं जो जीभ, बोगी, जीप, बैलगाड़ी, ट्रैक्टर आदि उपलब्ध हैं।

गाँव के कई घर बिजली से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। खेतों में लगे नलकूपों के लिए भी बिजली जिम्मेदार है। कई छोटे व्यवसाय भी अपने दैनिक उद्देश्यों के लिए बिजली का उपयोग करते हैं। शिक्षा के लिए, पालमपुर में दो प्राथमिक विद्यालय और 1 उच्च विद्यालय है। इसके अलावा, एक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र भी है जो सरकार द्वारा चलाया जाता है और 1 निजी औषधालय भी है।

गाँव में खेती

पालमपुर में खेती सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है। लगभग 75 प्रतिशत कामकाजी आबादी खेती की गतिविधियों में शामिल है। गाँव पालमपुर की कहानी खेती की गतिविधियों के बिना अधूरी है। गाँव में ध्यान देने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबे समय से खेती के अंतर्गत आने वाले भूमि क्षेत्र में वृद्धि हुई है।

कई बंजर भूमि को खेती योग्य भूमि में बदल दिया गया, लेकिन खेती के तहत इस भूमि को बढ़ाने के लिए कोई और गुंजाइश नहीं है। इस प्रकार, एक उपाय के रूप में, गांव के लोगों ने एक ही भूमि पर अधिक फसलों की खेती शुरू कर दी है। पूरे साल भर सभी का उपयोग किया जाता है।

Hope it helps u !

Similar questions