Hindi, asked by sonimanju781, 5 months ago

कलाम साहब ने विदेश जाने का विचार किस उद्देश्य से त्यागा?

Answers

Answered by ritimaurya242
0

Explanation:

भारत के लोकप्रिय और बच्चों के चहेते डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज चौथी पुण्यतिथि है। उनका जन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम में 15 अक्टूबर 1931 को हुआ। आज से चार साल पहले 27 जुलाई को उनका निधन मेघालय के शिलांग में हुआ था। यहां वे एक कॉलेज लेक्चर देने गए थे। मशहूर वैज्ञानिक अब्दुल कलाम आईआईएम शिलॉन्ग में लेक्चर दे रहे थे तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा, आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अफसोस डॉक्टरों की टीम उन्हें बचा नहीं सकी।

83 वर्ष की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा था।। उनके विचार युवाओं में प्रेरणा का संचार करते थे। यहां जानिए डॉ. कलाम के कुछ चुनिंदा विचार, जिन्हें अपनाने से हमारी परेशानियां दूर हो सकती हैं और जीवन में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है-

1- हम सबके पास एक जैसी प्रतिभा नहीं है, लेकिन अपनी प्रतिभाओं को विकसित करने के अवसर सभी के पास बराबर हैं।

2- पहली सफलता के बाद आराम नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर हम दूसरी बार असफल हो गए तो सब यही कहेंगे कि पहली सफलता भाग्य से मिली थी।

3- दुख सभी के जीवन में आते हैं, दुख के दिनों में सभी के धैर्य की परीक्षा होती है। अगर दुख के समय धैर्य से काम करेंगे तो जल्दी ही बुरा समय दूर हो सकता है।

4- अगर सफल होने का संकल्प मजबूत है तो असफलता हम पर हावी नहीं हो सकती।

5-सपने देखना जरूरी है, लेकिन सपने देखकर ही उसे हासिल नहीं किया जा सकता। सबसे ज्यादा जरूरी है कि जिंदगी में खुद के लिए कोई लक्ष्य तय करना।

6-हम सबके पास एक जैसी प्रतिभा नहीं है, लेकिन अपनी प्रतिभाओं को विकसित करने के अवसर सभी के पास बराबर हैं।

7-जीवन में सुखों का महत्व तभी समझ आता है, जब ये सुख परेशानियों से गुजरने के बाद मिलते हैं।

Similar questions