History, asked by neetu9250464415, 6 months ago

कल्पना कीजिए सूर्य एक दिन न निकले ऐसे मैं आपके जीवन पर इसका करता प्रभाव पडेगा​

Answers

Answered by marywhite1
5

Answer:

Explanation:

हम मनुष्य वास्तव में सूर्य का आनंद लेते हैं। चाहे गर्मियों के बीच में एक रेतीले समुद्र तट पर खेलना या पूल के किनारे किरणों में भिगोना, हमें सूर्य द्वारा प्रदान की जाने वाली गर्मी से प्यार है। यहां तक ​​कि जैसे ही मौसम बदलते हैं और तापमान में गिरावट आती है, एक दिन में धूप की किरण दिल को गर्म कर सकती है।

क्या आपने कभी सोचा है कि सूर्य हमारे लिए पृथ्वी पर कितना महत्वपूर्ण है? यदि सूर्य अचानक गायब हो जाता है तो वास्तव में क्या होगा? या अगर सूरज अचानक निकल गया तो हम क्या करेंगे?

सूर्य एक तारा है और हमारे सौर मंडल का केंद्र है। हमारे सौर मंडल में सब कुछ सूर्य के चारों ओर घूमता है। यह पूरी तरह से समझना असंभव है कि सूर्य पृथ्वी पर जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है और हमारे आसपास के अन्य सभी ग्रहों का बहुत अस्तित्व है।

सूर्य का विशाल द्रव्यमान सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों को अपनी ओर खींचता है। चूंकि पृथ्वी और अन्य सभी ग्रह अंतरिक्ष के माध्यम से बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, इसलिए सूर्य की उपस्थिति उन्हें अपने चारों ओर घूमती रहती है। यदि सूर्य अचानक गायब हो जाता, तो पृथ्वी और अन्य ग्रह अपनी आगे की गति को बनाए रखते, प्रभावी रूप से एक सीधी रेखा में बाहरी अंतरिक्ष में उड़ान भरते।

किसी को भी अंदाजा नहीं है कि ऐसा हुआ तो क्या होगा। हालाँकि, कुछ ऐसा है कि हम जल्द ही अंतरिक्ष में खो जाएंगे!

बेशक, सूर्य के बिना हम में से कोई भी पहली जगह में मौजूद नहीं होगा। पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से जीवन की मौजूदगी की अनुमति देने वाली स्थितियों को बनाने में मुख्य कारक के रूप में सूर्य से इसकी दूरी के संबंध में पृथ्वी की सही स्थिति की ओर संकेत किया है।

Similar questions