Social Sciences, asked by jeevanjeets1432, 9 months ago

कला समेकित शिक्षा के लिए उपयुक्त अवस्था​

Answers

Answered by princepatel3215
3

Explanation:

· प्राथमिक शिक्षकों के लिए ... इसे 'कला समेकित अधिगम' के अतर्गत ं रखा जा सकता ... को कला शिक्षा से परिचित करवाने की उपयुक्‍त ...

Answered by dackpower
0

कला समेकित शिक्षा के लिए उपयुक्त अवस्था

Explanation:

कला को लंबे समय से अच्छी तरह से गोल शिक्षा के एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में मान्यता दी गई है - लेकिन जब बजट प्राथमिकताएं तय करने की बात आती है, तो कला शायद ही कभी शीर्ष पर पहुंचती है। कई सार्वजनिक स्कूलों ने अंतिम मंदी के दौरान अपने दृश्य, प्रदर्शन और संगीत कला कार्यक्रमों को पूरी तरह से काट दिया, हालांकि कई अध्ययनों से पता चलता है कि कला अकादमियों को भी मदद कर सकती है। कुछ स्कूल अनुसंधान को दिल से लगा रहे हैं, कला को हर चीज में बुनाई करते हैं और पाते हैं कि दृष्टिकोण न केवल अकादमिक उपलब्धि को बढ़ाता है बल्कि रचनात्मकता, आत्मविश्वास और स्कूल के गौरव को भी बढ़ावा देता है।

प्रधानाध्यापक जिनके स्कूल एक स्कूली कला-एकीकरण दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, वे शिक्षकों को आकर्षित करने और बनाए रखने में अधिक सफलता की रिपोर्ट करते हैं। "वॉयस फ्रॉम द फील्ड: टीचर्स व्यूज़ ऑन द रेलेन्स ऑफ़ आर्ट्स-इंटीग्रेशन," के अनुसार, शिक्षा में कला को एकीकृत करने से शिक्षण पेशे के लिए शिक्षकों की प्रतिबद्धता का नवीनीकरण होता है, जो उन्हें आज के स्कूलों की बढ़ती मांगों का सामना करने के लिए लचीलापन देता है, शिक्षकों को फिर से जीवंत करता है। बर्नआउट की कगार, और शिक्षकों को सांस्कृतिक रूप से उत्तरदायी शिक्षाशास्त्र का उपयोग करने के लिए मार्ग प्रदान करता है। शिक्षण रणनीतियों में कला को एम्बेड करने वाले शिक्षकों का कहना है कि मानकीकृत परीक्षणों के बजाय रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से छात्र क्या सोच रहे हैं, यह देखने में सक्षम होने के नाते - उन्हें याद दिलाता है कि उन्होंने इस पेशे को क्यों चुना।

Learn More

कला

https://brainly.in/question/8190669

Similar questions