Hindi, asked by inshakhanbalaghat, 1 month ago

kala dhan pa pana war essay​

Answers

Answered by ItzAnkit22
1

~ निबंध लेखन { 450 शब्द }

विषय :-

काला धन पे पना लड़ाई

°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°

वर्तमान समय में रुपए का मूल्य बहुत कम हो गया है अर्थात् रुपए की क्रयशक्ति का अत्यधिक ह्रास हुआ है । यदि सरकार के पास समुचित सोना सुरक्षित भंडार में न हो तो इसका अर्थ है कागजी मुद्रा में वृद्धि होना तथा मुद्रा के मूल्य में कमी होना ।

यही मुद्रास्फीति की स्थिति है । अन्य निर्णयकारी कारण पेपर मुद्रा के निर्णय तथा उपभोक्ता वस्तुओं के समुचित औसत तथा एक दूसरे के समान अनुपात में रहना है। इसके अतिरिक्त एक उत्तेजक कारण काले धन का अस्तित्व है जो एक समानान्तर अर्थ व्यवस्था को पैदा करता है तथा प्रत्यक्ष रूप से तीन कारणों को सम्मिलित रूप से पहुँचाता है ।

अत्यधिक व्यक्तिगत कर आय कर के रूप में, सम्पत्ति कर के रूप में, सम्पत्ति लाभ कर के रूप में तथा उपहार कर के रूप में लगाया जाता है, जिसके बारे में करविज्ञ इस बात का आश्वासन देते हैं कि इस प्रकार के आय-करदाता को अप्रत्यक्ष रूप से वित्तीय घेरे में ले लिया जाता है । अन्य कारण देश में विकास के कारण उपभोक्ता वस्तुओं तथा उत्पादक वस्तुओं में कमी होती है ।

काला अर्थात् गैर कानूनी धन जीवन का एक ध्रुव सत्य बन चुका है । यह एक अच्छी बात केवल तब तक ही है जब तक कि यह धन छिपे हुए खजानों तथा तालों में पड़ा रहता है तथा वितरण, प्रसारण से यह धन बाहर ही रहता है, क्योकि यह उस धन की मात्रा को कम कर देता है जोकि मूल्यों के साथ आँख मिचौली खेलता है ।

काले धन का व्यापार में प्रयोग न किया जाना तथा धन को केवल जोड़कर, छिपाकर रखना एक अच्छा आर्थिक विकास है, क्योंकि यह इस प्रकार धन की मात्रा में कमी करके मुद्रा स्फीति को नियंत्रण में रखता है । लेकिन जिस व्यक्ति के पास काला धन होता है वह उसका प्रयोग करना भी जानता है ।

वह जानता है कि जीवन छोटा है इसलिए जीवन के प्रत्येक क्षण को जिया जाना चाहिए । इसलिए वह अपने घर का विस्तार करता है, घर में बड़े शानो-शौकत एवं ऐय्याशी के साथ रहता है, शादी तथा अन्य उत्सवों पर धन पानी की तरह बहाता है अथवा सोना तथा ऐसे कीमती पत्थर, हीरे-जवाहरात खरीदता है, जिन्हें पास रखने में आसानी होती है ।

काले धन के स्वामी तथा नियन्त्रक काले धन को स्थानीय तथा संसदीय निर्वाचनों में व्यय करने के लिए बचा कर रखते हैं, इसे वह एक प्रकार से उम्मीदवार के ऊपर किया गया अर्थविनियोग समझते है जो बाद में उनके लिए लाभकारी सिद्ध होता है । वे इस बात से अच्छी तरह परिचित होते हैं कि यह अर्थविनियोग एक लम्बे समय का धन स्रोत संयोजन है और इसे वह उम्मीदवार पर उचित समय में प्रयोग करके उससे लाभ उठाते हैं ।

°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°°

Hope it's help you !

Have a Great Day

Be Happy and healthy !!

God bless u !!

thankyou

(◍•ᴗ•◍)❤

Similar questions