Hindi, asked by layna7710, 1 year ago

कलम की ताकत पर निबंध

Answers

Answered by TanveerSharma
18
हिंसा पर शब्दों की शक्ति का जोर देने के लिए "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है" का उपयोग किया गया है। यह इंगित करता है कि लेख की शक्ति प्रत्यक्ष हिंसा की तुलना में अधिक प्रभावी है। हम यह कह सकते है कि साधारण शब्दों के माध्यम से जो कुछ भी कहा जाए वह हिंसा के माध्यम से कभी भी नहीं बोला या समझाया जा सकता है।

वाक्यांश की उत्पत्ति

1839 में अंग्रेजी लेखक एडवर्ड बुलवेर-लिटलन द्वारा लिखी गई एक पुस्तक में "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है" का इस्तेमाल किया गया था। इसे उनके नाटक रिकेल्यू में भी स्थान दिया गया था। यह नाटक मार्च 1839 में लंदन के कोवेन्ट गार्डन में दिखाया गया था। इस लोकप्रिय वाक्यांश का पहला ज्ञात संस्करण 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अश्शूरी ऋषि अय्यर द्वारा गढ़ा गया था। वह वाक्यांश कुछ इस प्रकार था "शब्द तलवार से ज्यादा शक्तिशाली है"। लोग तलवार पर पेन की श्रेष्ठता को पहचानते हैं और इस वाक्यांश का इस्तेमाल अक्सर यही बताने के लिए किया जाता है।

अलग व्याख्याएं

इस कहावत की विभिन्न व्याख्याएं हैं "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है":

इसका मतलब है कि लेखन का कार्य हिंसा के कार्य की बजाए लोगों पर अधिक प्रभाव डाल सकता है।इसमें कहा गया है कि शब्दों में बल की तुलना में समस्याओं को हल करने की क्षमता है।पेन और लेखन सभ्य व्यवहार का संकेत देते हैं जो चीजों को प्राप्त करने के लिए क्रूर शक्ति का इस्तेमाल करने से कहीं बेहतर है।छोटी चीज़ों की क्षमता और शक्ति को कम नहीं समझना चाहिए। वे कभी-कभी बड़ी चीजों की तुलना में एक मजबूत प्रभाव डाल सकती हैं।वाक्यांश कलम और लेखन की शक्ति बताता है और यह दर्शाता है कि लेखक योद्धाओं से अधिक शक्तिशाली हैं।

निष्कर्ष

वाक्यांश "कलम तलवार से ताकतवर होता है" जोर देती है कि हमें एक छोटी सी चीज़ की शक्ति को कम नहीं समझना चाहिए। एक छोटी सी कलम ही लोगों और समाज पर इतना बड़ा प्रभाव डाल सकती है जितना एक तेज तलवार भी नहीं डाल सकती।

Similar questions