English, asked by soryachauhan52, 6 months ago

कलम तलवार से शक्तिशाली​

Answers

Answered by RAAZ34
0

Answer:

Explanation:

कलम तलवार से ताकतवर होता है पर निबंध

कहावत "कलम तलवार से ताकतवर होता है" का अर्थ है कि कलम की शक्ति बहुत अधिक है बल्कि तलवार से भी ज्यादा है। एक छोटी सी कलम आपको इतना कुछ प्राप्त करने में मदद कर सकती है जो एक तलवार नहीं कर सकती। इस वाक्यांश के माध्यम से एक कलम की शक्ति पर जोर दिया गया है। इसका अर्थ है कि एक कलम इतना कुछ प्राप्त करने में सक्षम है जितना कि एक बड़ी तलवार भी नहीं कर सकती। हमने आपकी परीक्षा में इस विषय “कलम तलवार से ताकतवर होता है” के साथ आपकी मदद करने के लिए यहां अलग-अलग लंबाई के निबंध उपलब्ध करवाए हैं जिनमें से आप किसी भी निबंध का चयन अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं:

कलम तलवार से ताकतवर होता है पर निबंध(Essay on The pen is mightier than the sword in Hindi)

कलम तलवार से ताकतवर होता है पर निबंध – 1 (200 शब्द)

"कलम तलवार से ताकतवर होता है" इसका अर्थ है कि एक कलम अत्यंत शक्तिशाली है। यद्यपि यह आकार में छोटी है परन्तु उसकी क्षमता उन चीजों को पूरा करने की होती है जो एक शक्तिशाली तेज धार वाली तलवार नहीं कर सकती।

कलम तलवार से ताकतवर होता है – विस्तृत वर्णन

इस वाक्यांश के माध्यम से बुल्वर-लिटन यह बताना चाहता था कि लेखन की शक्ति युद्ध और घृणा की शक्ति से कहीं अधिक है। एक युद्ध हमेशा दुखों और नुकसानों में समाप्त होता है पर लेखन मानव जाति के लिए एक उपहार है। हमारे बचपन के दौरान सीखी गई कहानियों ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। ये शिक्षाएं हमारे लिए अनमोल तोहफ़ा है।

यह वास्तव में सच है कि एक कलम से किया गया छोटा सा शांतिपूर्ण कार्य तलवार से की गई हिंसा के मुक़ाबले बड़ा प्रभाव डाल सकता है। कई अन्य वाक्याशों के माध्यम से कलम और शब्दों की शक्ति पर जोर दिया गया है। इनमें से कुछ हैं "पुस्तकें सत्य का मार्ग हैं" और "पुस्तकें सर्वश्रेष्ठ साथी हैं"।

निष्कर्ष

कलम निश्चित रूप से तलवार की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। अगर हम एक कलम की नोंक से कोई कार्य करना चाहे तो निश्चित रूप से कभी भी तलवार इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

कलम तलवार से ताकतवर होता है पर निबंध – 2 (300 शब्द)

हिंसा पर शब्दों की शक्ति का जोर देने के लिए "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है" का उपयोग किया गया है। यह इंगित करता है कि लेख की शक्ति प्रत्यक्ष हिंसा की तुलना में अधिक प्रभावी है। हम यह कह सकते है कि साधारण शब्दों के माध्यम से जो कुछ भी कहा जाए वह हिंसा के माध्यम से कभी भी नहीं बोला या समझाया जा सकता है।

वाक्यांश की उत्पत्ति

1839 में अंग्रेजी लेखक एडवर्ड बुलवेर-लिटलन द्वारा लिखी गई एक पुस्तक में "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है" का इस्तेमाल किया गया था। इसे उनके नाटक रिकेल्यू में भी स्थान दिया गया था। यह नाटक मार्च 1839 में लंदन के कोवेन्ट गार्डन में दिखाया गया था। इस लोकप्रिय वाक्यांश का पहला ज्ञात संस्करण 7वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अश्शूरी ऋषि अय्यर द्वारा गढ़ा गया था। वह वाक्यांश कुछ इस प्रकार था "शब्द तलवार से ज्यादा शक्तिशाली है"। लोग तलवार पर पेन की श्रेष्ठता को पहचानते हैं और इस वाक्यांश का इस्तेमाल अक्सर यही बताने के लिए किया जाता है।

अलग व्याख्याएं

इस कहावत की विभिन्न व्याख्याएं हैं "कलम तलवार से अधिक शक्तिशाली है":

इसका मतलब है कि लेखन का कार्य हिंसा के कार्य की बजाए लोगों पर अधिक प्रभाव डाल सकता है।

इसमें कहा गया है कि शब्दों में बल की तुलना में समस्याओं को हल करने की क्षमता है।

पेन और लेखन सभ्य व्यवहार का संकेत देते हैं जो चीजों को प्राप्त करने के लिए क्रूर शक्ति का इस्तेमाल करने से कहीं बेहतर है।

छोटी चीज़ों की क्षमता और शक्ति को कम नहीं समझना चाहिए। वे कभी-कभी बड़ी चीजों की तुलना में एक मजबूत प्रभाव डाल सकती हैं।

वाक्यांश कलम और लेखन की शक्ति बताता है और यह दर्शाता है कि लेखक योद्धाओं से अधिक शक्तिशाली हैं।

निष्कर्ष

वाक्यांश "कलम तलवार से ताकतवर होता है" जोर देती है कि हमें एक छोटी सी चीज़ की शक्ति को कम नहीं समझना चाहिए। एक छोटी सी कलम ही लोगों और समाज पर इतना बड़ा प्रभाव डाल सकती है जितना एक तेज तलवार भी नहीं डाल सकती।

Answered by gargibahira
0

अज्जजौअश्शेबेबड़बढज़हज़ज्ज्ज़ज्ज़ज्सनसब्वग्स

Explanation:

5सिसिसिससिएएएएएउयूएयuयूउयूएउयूएसउआओव्हसज्डजदज्डजल्दूदज्डल

Similar questions