Hindi, asked by Piyushoct6067, 10 months ago

कलम तलवार से ताकतवर होती है पर निबंध

Answers

Answered by aqibjawedkhan9p5p8sa
6

Answer:

कलम तलवार की तुलना में शक्तिशाली है। कलम सोचने की आजादी देती हैं जबकि तलवार गुलामी और गरीबी की ओर ले जाती हैं। इसी तरह, कलम निर्माण का प्रतीक हैं, जबकि तलवार विनाश का प्रतीक हैं। असल में, कलम हमें निडर बनाती हैं। दूसरी ओर तलवार हममें नफ़रत, लड़ाई भय आदि पैदा करती हैं। तलवार मानवता, संस्कृति और देशों को नष्ट करती हैं जबकि कलम खोई हुई सभ्यताओं-संस्कृतियों, देशों आदि को किताबों में सहेजती है।

एक महान लेखक अपनी कलम से दुनिया को बदल सकता है, बुराइयों को दूर कर सकता है और प्रगति में मदद कर सकता है। कई महान लेखक हैं जो करिश्माई नेता और सुधारक रहे हैं। उनमें से कुछ जॉन कीट्स, महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, प्लेटो, मार्क्स, मैकियावेली, स्टीवर्ट मिल और एडम स्मिथ आदि हैं।

जाहिर है, एक कलम तलवार की तुलना में शक्तिशाली है। एक कलम एक ही समय में किसी को राजा तो किसी को रंक भी बना सकती है। जहाँ एक ओर यह किसी विशेष मुद्दे पर पूरी दुनिया को एकजुट कर सकती है। वहीं दूसरी ओर, यह एक देश को छोटे राज्यों में विभाजित भी कर सकती है।

कलम के और भी अन्य महान उपयोग हैं। लोग किसी भी छोटी या बड़ी घटना पर अपनी राय व्यक्त करने के लिए कलम का इस्तेमाल करते हैं। यह सरकार को जनता के दृष्टिकोण से अवगत कराने और देश की महत्वपूर्ण नीतियों को प्रभावित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह कभी भी तलवार से नहीं किया जा सकता है।

कलम की शक्ति का उपयोग करके सामाजिक सद्भाव स्थापित किया जा सकता है। तलवार से हुई हिंसा और रक्तपात के बाद, वह कलम ही है जो शांति संधियों पर हस्ताक्षर करती है, और लोगों से नियमों का पालन करती है।

कलम मुख्य रूप से शांति का साधन है, लेकिन तलवार युद्ध का एक साधन है। यह हिंसा का एक हथियार है चाहे इसका इस्तेमाल अपराध या बचाव के लिए किया जाए। यह कई युद्धों में निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की असंख्य मौतों का कारण है।

Answered by neeruanujgarg
1

Thanks for your answer

Similar questions