Computer Science, asked by chongpi3595, 8 months ago

कम्पाइलर क्या होता है ? कम्पाइलर की कार्यविधि बताइए । यह इन्टरप्रेटर से किस प्रकार भिन्न होता है ?

Answers

Answered by suraj62111
1

कम्पाइलर एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो उच्च-स्तरीय भाषा कोड को बाइनरी कोड (मशीन भाषा) में परिवर्तित करता है जिसे कंप्यूटर द्वारा समझा और एक्सीक्यूट किया जा सकता है। मशीन भाषा में उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग (High-Level Programming) को परिवर्तित करने की प्रक्रिया को कंपाइलेशन (Compilation) के रूप में जाना जाता है।

it will definitely help u..

Answered by syedehtasham93
0

Answer:

क्या आप जानते हैं कम्पाइलर क्या है (What is Compiler in Hindi)? यदि नहीं तब तो आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया मौका है इस technology को आसानी से समझने के लिए. चाहे आप एक technical student या कोई non-tech background से हो, इस compiler को समझने में आ सभी की भलाई है. क्यूंकि इसे सभी जगहों में इस्तमाल किया जाता है. वैसे एक Computer Science student के लिए तो इसे समझना बहुत ही जरुरी बात होता है. क्यूंकि अगर आपको Programming के बारे में पूरी तरह समझना है तब कम्पाइलर का क्या कार्य है के विषय में जानना बहुत ही जरुरी हो जाता है.

वैसे एक Compiler को यदि में आसान भाषा में कहूँ तब ये ऐसा program होता है जो की एक Source Language को जरुरत के अनुसार एक Target Language में convert करता है. एक Computer में यह High level language को Machine Language में convert करता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कम्पाइलर का क्या कार्य है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे आने वाले समय में आपको इस basic technology की जानकारी पहले से ही हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की कम्पाइलर किसे कहते है और कैसे काम करता है.

shoutoutme.in

Similar questions