Computer Science, asked by ajaykumarkumhar783, 5 months ago

कम्प्यूटर क्या है? कम्प्यूटर की विशेषताएँ क्या हैं?
TPTT - TOETU
A
-​

Answers

Answered by jiya373
0

कम्‍प्‍यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो यूजर द्वारा इनपुट किये गए डाटा में प्रक्रिया करके सूचनाओ को परिणाम के रूप में प्रदान करता हैं। कम्‍प्‍यूटर एक इलेक्‍ट्रॉनिक मशीन हैं जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं। 

कुछ विशेषताएँ इस प्रकार हैं -----

High speed

Accuracy

Storage capability

Diligence

Versatility

Reliability

Automation

Reduction in paperwork और cost

Highspeed

कंप्यूटर सारे काम को बड़ी तेजी से करता है. बहुत बड़े-बड़े काम को पलक झपकते ही कर दिखाता है. जबकि उसी काम को करने के लिए इंसानों को कई घंटे या कई दीन या कई महीने लग जाते हैं. कुछ ही सेकंड लगते हैं कंप्यूटर को अपना काम करने में.

Accuracy

कंप्यूटर अपने सारे काम बड़ी तेजी से तो करता ही है. उसके साथ-साथ पूरा सही से भी करता है.उसका सारा काम वह पूरा सठीक तरीके से करता है. उसमें कोई भी गलती नहीं रहती. अगर कंप्यूटर को दिया गया इंस्ट्रक्शन(instruction) या कुछ भी आदेश सही हो तो उसका आउटपुट(output) भी वह सही तरीके से ही दिखाता है.

Storage capability

कंप्यूटर में डाटा रखने की क्षमता बहुत अधिक होती है. यह किसी भी प्रकार के डाटा को रख सकता है.वह डाटा चाहे कुछ भी हो पिक्चर(picture), ऑडियो(audio), वीडियो(video) और टेक्स्ट(text) ही क्यों ना हो और कभी भी हम उस डाटा को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Diligence

कंप्यूटर किसी भी कार्य को लगातार कई घंटों या कई महीनों तक कर सकता है. वह भी बिना किसी गलती किए और पूरे स्पीड के साथ. कंप्यूटर कोई भी काम करने के बाद थकता नहीं है और ना ही उसका ध्यान कहीं और भटकता है. वह सभी काम पूरे सही तरीके से करता है और अपना शत-प्रतिशत अपने काम पर लगाता है.

Versatility

कंप्यूटर सभी प्रकार के काम कर सकता है. कंप्यूटर साइंटिफिक(scientific) और मैथमेटिकल(mathematical)कैलकुलेशन(calculation) के साथ-साथ व्यवसाय से संबंधित सारे काम भी बड़ी आसानी से करता है. और कंप्यूटर मनोरंजन के लिए हमारे साथ खेलता भी है.

Reliability

कंप्यूटर से जुड़े सारे काम विश्वसनीय होते हैं. यह हमारे कार्यों को सहज करने के लिए बनाया गया है‌. और इसके सारे पार्ट्स(parts) बहुत दिनों तक अच्छे से काम करते हैं वह भी बिना थके.

Automation

हम बहुत सारे ऑटोमेटिक(automatic) काम करने वाले मशींस(machines) का इस्तेमाल करते हैं।उसमें से कंप्यूटर एक है. एक बार अगर कंप्यूटर के मेमोरी(memory) में कोई प्रोग्राम(program) को लोड(load) कर दिया जाए तो उसके बाद कंप्यूटर अपना सारा काम खुद से ही करता है. उसे और हमारे साथ जुड़ने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Reduction in paperwork और cost

बड़े-बड़े ऑर्गनाइजेशन(organisation)पर डाटा प्रोसेसिंग(data processing) के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. इससे सारे काम बड़े आसानी से और तेजी से हो जाता है, जिसके कारण हमें पेपर(paper) का इस्तेमाल बहुत कम करना पड़ता है. और पेपर का इस्तेमाल करके किया हुआ कार्य में गलतियां भी हो सकती है और उसे हमें संभाल के रखना पड़ता है, बार बार उसे देखना पड़ता है , लेकिन कंप्यूटर पर स्टोर किया गया डाटा एक बार स्टोर करने के बाद और उसे बार-बार देखना नहीं पड़ता.

जब हमें दरकार पड़े हम तब भी कंप्यूटर के डाटा को निकाल सकते हैं. कंप्यूटर में किए गए कार्य बड़े आसानी से और शुद्धता से होता है. वह भी बहुत कम पैसों में. हालांकि शुरुआत में कंप्यूटर खरीदने में और सारा चीज उसमें डाउनलोड(download) और इंस्टॉल (install) करने में थोड़े ज्यादा पैसा खर्च होते हैं. लेकिन बाद में सारे काम वह शीघ्रता से और सही से करता है.

Similar questions