Hindi, asked by SanaRocks, 9 months ago

कम्प्यूटर शिक्षा की आवश्यकता पर निबंध।​

Answers

Answered by TeeshaJindal
3

Explanation:

Vigyan aur takniki ki Adbhut khojane ne manushya ke Jeevan Mein Kranti Ladi Hai aaj ka Yug Vigyan ka Yug hai manushya ki Adbhut khojo mein se ek hai Jisme Manav Jeevan ko lagbhag Sabhi Shetro mein prabhavit Kiya Hai .

aaj ke Yug ko yadi ham computer ka Yug Kahin To atishyotik nahi hogi Shiksha Manoranjan ,chikitsa ,yatayat ,Sanchar adi Shetra Mein computer ne apni upyogita Siddiqui hai Shah ke Shetra Mein computer atyanth opyoge Sidhu rahe hain Galiyon Mein Dheere Dheere computer vshye Anwarye ho raha hai chote shehro ve mahanagro mein computer Ki Shiksha Pradhan Karne Wale schoolo, Shiksha Sansthano Adi ki badhti sankhya computer ki lok priyata ka sakshat Praman hai.

computer ke Madhyam se Parthen Parthen ka Sthar bhi achha Hua Hai Kaliyon Mein computer ke Madhyam se carry on karna atyant Sahaj ve saral ho raha hai computer ke Madhyam se Sabhi Karya jaldi sampan hone lage hai. Yahi Karan Hai Ki Ab pratyek Sarkari tatha ger Sarkari Karyalayo main computer ka upyog anivarya ho gaya hai Sabhi vyapak Suchna isme Dard hoti hai jisse Vyapar karna Saral ho gaya hai Ya Hai computer Hum Sabhi Ko Shiksha Mein bhi madad karta hai Jaise koi bhi Jankari prapt karne mein kisi ko email bhejna main Kisi Se Sampark karne mein Chadi in Sabhi Karan ko Madhya rakhte Hue ya Kaha Gaya Hai Ki aaj kal computer Sabhi Shetra mein anivarya hai aur waha bahut labhdayak hai esa bhi kaam Aasan ho Jate Hain Jo kaam Hum ghante Mein karte hain ya computer Hua kaamo mae ker dikhata hai. Saathi Saath computer Hamara Samay bhi bachata hai isiliye ya Shiksha Shetra Se Lekar Sabhi Shetra mein kam Atari hai.

Answered by Anonymous
2

Answer:

hn

Explanation:

                                   कंप्यूटर की आवश्यकता

विज्ञान और तकनीक की अद्‌भुत खोजों ने मनुष्य के जीवन में एक क्रांति ला दी है। आज का युग विज्ञान का युग है । कंप्यूटर मनुष्य की इन्हीं अद्‌भुत खोजों में से एक है जिसने मानव जीवन को लगभग सभी क्षेत्रों में प्रभावित किया है ।

आज के युग को यदि हम कंप्यूटर का युग कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी । शिक्षा मनोरंजन, चिकित्सा, यातायात, संचार आदि सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर ने अपनी उपयोगिता सिद्‌ध की है । शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर अत्यंत उपयोगी सिद्‌ध हो रहे हैं । विद्‌यालयों में धीरे-धीरे कंप्यूटर विषय अनिवार्य हो रहा है । छोटे शहरों एवं महानगरों में कंप्यूटर की शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों, शिक्षण संस्थानों आदि की बढ़ती संख्या कंप्यूटर की लोकप्रियता का साक्षात प्रमाण है ।

कंप्यूटर के माध्यम से पठन-पाठन का स्तर भी अच्छा हुआ है । आजकल अनेक ऐसे विद्‌यालय खोले जा रहे हैं जहाँ इंटरनेट के माध्यम से व्यक्ति घर बैठे ज्ञान प्राप्त कर सकता है । प्रबंधन, कानून व रिसर्च में संलग्न विद्‌यार्थियों के लिए कंप्यूटर एक वरदान सिद्‌ध हो रहा है । पुस्तकों के प्रकाशन में भी कंप्यूटरों की अनिवार्य भूमिका हो गई है ।

कार्यालयों में कंप्यूटर के माध्यम से कार्य करना अत्यंत सहज एवं सरल हो गया है। अब कार्यालय संबंधी सभी महत्वपूर्ण आंकडों व तथ्यों को ‘फाइल’ में सुरक्षित रखा जाता है जिससे समय की काफी बचत होती है । अनेक कार्य जिनमें कई व्यक्तियों की आवश्यकता होती थी अब वही कार्य एक कंप्यूटर के माध्यम से बहुत कम समय में ही संपन्न हो जाता है ।

यही कारण है कि अब प्रत्येक सरकारी तथा गैर-सरकारी कार्यालयों में कंप्यूटर का उपयोग अनिवार्य हो गया है । सभी व्यापारिक सूचनाएँ इसमें दर्ज होती हैं जिससे व्यापार करना सरल हो गया है ।

ADVERTISEMENTS:

कंप्यूटर के द्‌वारा संचार के क्षेत्र में एक क्रांति सी आ गई है । ‘ई-मेल’ के माध्यम से हजारों मील बैठे अपने संबंधी अथवा मित्र से लोग बहुत ही कम खर्च तथा समय से अपने संदेश भेज सकते हैं तथा ग्रहण कर सकते हैं । ‘इंटरनेट’ के माध्यम से मनुष्य हर प्रकार की जानकारी का आदान-प्रदान विश्व के किसी भी कोने से करने में सक्षम है । वास्तविक रूप में इंटरनेट का विस्तार असीमित है ।

ADVERTISEMENTS:

अत: इसे हम एक विशिष्ट दुनिया के रूप में देख सकते हैं । यह न केवल सूचनाओं के आदान-प्रदान को संभव बनाता है अपितु व्यक्ति को उसके निजी समय या अवकाश के अनुसार किसी भी नवीनतम जानकारी को हासिल करने का स्वर्णिम अवसर प्रदान करता है ।

यातायात के क्षेत्र में भी कंप्यूटर की विशेष उपयोगिता है । हवाई मार्गों का निर्धारण एवं नियंत्रण, महानगरों की ‘रेड लाइट सिग्नल’ प्रणाली आदि कंप्यूटर की ही देन है । इसके अतिरिक्त अंतरिक्ष अनुसंधान, मौसम संबंधी जानकारी, मुद्रण आदि में कंप्यूटर का विशेष योगदान है ।

इस प्रकार हम देखते हैं कि आधुनिक युग में कंप्यूटर मनुष्य के जीवन के हर क्षेत्र से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़ा हुआ है । विज्ञान के इस अद्‌भुत उपहार को नकराना संभव नहीं है । यह आज की आवश्यकता दै । प्रारंभ में अवश्य ही यह एक विशिष्ट जनसमूह तक सीमित था परंतु सरकार के सकारात्मक रुख के कारण यह धीरे-धीरे विस्तार ले रहा है ।

परिणामस्वरूप यह हजारों मध्यवर्गीय लोगों की आवश्यकता बन गया है । हमारे देश में जहाँ बेरोजगारी व आर्थिक संकट के घने बादल हैं, ऐसे वातावरण में निसंदेह कंप्यूटर का विस्तार समय लेगा । परंतु जिस प्रकार इसकी आवश्यकता वढ़ रही है अथवा जिस तीव्रगति से कंप्यूटरीकरण हो रहा है उसे देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि बहुत शीघ्र ही यह दूरदर्शन की भाँति सभी घरों में अपनी जगह बना लेगा ।

Similar questions