Hindi, asked by askeleton, 11 months ago

कमजोर वर्ग दिवस (22 नवम्बर ) पर भाषण या कविता लिखिए।
Please answer fast as much as possible!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

Answers

Answered by maazshaikh1786
0

कमजोर वर्ग दिवस 22 नवम्बर को अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए मनाया गया I



*****कमजोर वर्ग दिवस पर कविता ****



जिन्होंने देखी नहीं कभी गरीबी


क्या रहेगी उनकी दर्द से करीबी


हमदर्दी के बयान देकर तालियां बटोर लें यह अलग बात है,


प्रचार सुख में गुजरता उनका दिन बहलती रात है।




कहें दीपक बापू पर्दे पर नकली जंग रोज दिखती है,


बंदूक और तोप नहीं कलम पहले उसकी पटकथा लिखती है,


पेशेवर सजाते चित्र प्रदर्शनी जो समाचार जैसे लगते हैं,


देख कर वाह वाह कर रहे दर्शक खुद को ठगते हैं,


नायकत्व की छवि बन गयी है बहुत सारे इंसानी बुतों की


बाहर बैठे निर्देशकों के इशारे से पर्दे पर चलते फिरते हैं


मजे लेने में लगे लोग क्या जाने यह अंदर की बात है।

Answered by MavisRee
0

कमज़ोर वर्ग दिवस

हम निर्धनता को भोजन, उचित घर, कपड़े, दवाईयाँ, शिक्षा और एक जैसे मानवाधिकार की कमी के रुप में  परिभाषित कर सकते हैं। गरीबी इंसान को लगातार भूखे रहने, घर के बिना, कपड़ों के बिना, शिक्षा और उचित अधिकारों के बिना रहने को मजबूर करता है। देश में गरीबी के बहुत सारे कारण हैं हालाँकि समाधन भी  है Iलेकिन इन परिस्थितियों में लिये भारतीय नागरिकों के बीच उचित एकता की कमी के कारण,  गरीबी दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है।  

किसी भी देश में संक्रामक रोगों का फैलना निर्धनता का एक कारण है क्योंकि गरीब लोग अपने  स्वास्थ्य और स्वास्थ्यकर स्थिति का ध्यान नहीं रख सकते। गरीबी उचित चिकित्सा, स्कूल जाने के लिये, ठीक से बोलने के लिये, तीन वक्त का भोजन खाने के लिये,  जरुरी कपड़े पहनने के लिये, खुद का घर खरीदने के लिये, काम के लिये उचित तरीके से पैसा प्राप्तकरने आदि के लिये लोगों को अक्षम बनाता है। बीमारी की ओर जाने के लिये एक व्यक्ति को निर्धनता मजबूर करती है  क्योंकि वो गंदा पानी पीते हैं, गंदी जगह पर रहते हैं और अपर्याप्त भोजन खाते हैं। गरीबी के कारण शक्तिहीनता और आजादी की कमी होती है।

इसी गरीबी से लड़ने के लिए एक विशेष दिन लागू किया गया हा और उसे ऐसे लागू किया गया है  I

विभिन्न क्षेत्रों में 19 से25 नवंबर तक मनाए जा रहे कौमी एकता सप्ताह के तहत जिला विकास भवन के मीटिंग  सभागार में शनिवार सुबह दस बजे से कमजोर वर्ग दिवस का आयोजन किया गया।  इस मौके पर कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति के व्यक्तियों के उत्थान के लिए राज्य सरकार  द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। अजा वित्त एवं विकास निगम के  जिला प्रबंधक जसबीर सिंह गुलिया ने बताया कि निगम तथा समाज कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से  कमजोर वर्ग दिवस का आयोजन हुआ। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ  उठाने की अपील करते हुए गुलिया ने कहा कि लोग समाज में मिलजुल कर रहें और एकता का प्रतीक बनें।  


Similar questions