History, asked by ajayvermajnv04, 5 months ago

कराधान नीति फ्रांसीसी क्रांति के लिए किस प्रकार जिम्मेदार है​

Answers

Answered by shishir303
2

कराधान नीति फ्रांसीसी क्रांति के मुख्य रूप से जिम्मेदार रही। लुई सोलहवां 1774 में फ्रांस की सिंहासन पर बैठा था। जब लुई सोलहवें ने सिंहासन संभाला और समय फ्रांस का राजकोष खाली था। राजकोष की दशा खराब होने के कारण फ्रांसीसी सरकार को करों में वृद्धि करने के लिए विवश होना पड़ा।

18वीं शताब्दी में फ्रांसीसी समाज तीन स्टेट्स में विभाजित था और इन तीनों स्टेट्स में केवल तीसरी स्टेट्स के लोग ही कर अदा करते थे। जहां प्रथम और द्वितीय स्टेट्स में समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोग आते थे जो केवल तृतीय एस्टेट के लोगों का शोषण करते और वैभव व विलासितपूर्व जीवन जीते थे। केवल तृतीय एस्टेट के लोग मध्यमवर्ग परिवार से संबंध रखते थे जो फ्रांस की आम जनता थी। केवल तृतीय स्टेट्स के लोग ही कर अदा करते थे। चर्च भी तृतीय स्टेट्स के लोगों से कर का एक हिस्सा वसूल करता था और उसके अतिरिक्त तृतीय स्टेट्स के लोगों को सरकार को भी कर चुकाना होता था। इस तरह फ्रांस के शासन का वित्तीय कामकाज का सारा बोझ करो के माध्यम से फ्रांस की आम जनता यानी तृतीय स्टेट्स के लोग ही उठाते थे।

ऐसी स्थिति में लुई सोलहवें द्वारा राज्य के खर्च को पूरा करने के लिए और नए-नए कर लगाए जाने से फ्रांस की जनता का गुस्सा भड़क उठा और तृतीय स्टेट्स के लोगों ने में विद्रोह के स्वर उठने लगे। इसके फलस्वरुप फ्रांस की क्रांति का जन्म हुआ।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡  

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

1789 फांस के राजा ने एस्टेट जनरल की मीटिंग कियों बुलाई गई थी  

https://brainly.in/question/19288017  

═══════════════════════════════════════════

तृतीय स्टेट के लोगों ने क्या मांग रखी थी यह मांग वर्तमा न सामाजिक और राजनीतिक स्थिति से किसी से किस प्रकार संबंधित है।  

https://brainly.in/question/19300747  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions