Karmchariyon ki naukariyon ki santushti aur manobal mein Sudhar karne ke liye starting Kaise madad Karte Hain
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कर्मचारियों को काम में व्यस्त महसूस करने में मदद करें। अध्ययन की स्थापना के बाद से 100,000 श्रमिकों से अधिक एक मानव प्रदर्शन संस्थान सर्वेक्षण में, परिणामों ने संकेत दिया कि सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं के 65 प्रतिशत कार्य में विच्छिन्न हैं, विषैले विघटन में 21 प्रतिशत। अध्ययन की रिपोर्ट कर्मचारी सगाई "संगठन की मंदी के मौसम की क्षमता को निर्धारित कर सकती है - विशेष रूप से सिस्टम-वाइड वित्तीय संकट, भयंकर प्रतिस्पर्धा या किसी अन्य गंभीर या विचलित व्यवसाय संकट के सामने।"
कर्मचारियों को बताएं कि आप उन्हें कितना महत्व देते हैं। अपने कर्मचारियों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं। जबकि कर्मचारी कंपनी के भत्तों का आनंद लेते हैं, जैसे सेवानिवृत्ति कार्यक्रम या अन्य प्रोत्साहन, कर्मचारी जो अपने तत्काल प्रबंधक द्वारा मूल्यवान महसूस करते हैं, अक्सर बेहतर प्रदर्शन करते हैं। एक कर्मचारी अपने मालिक के बारे में कैसा महसूस करता है यह निर्धारित करता है कि वह अपनी नौकरी में कितना व्यस्त है।
सार्थक कार्य प्रदान करें। जबकि हर काम में सांसारिक पहलू होंगे, जब आप अपने कर्मचारियों को उनके लिए सार्थक काम देते हैं, तो वे अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रेरित और प्रेरित महसूस करते हैं। कर्मचारियों को कैरियर के लक्ष्यों को स्थापित करने में मदद करें और उन्हें अपने कौशल और प्रतिभा को फैलाने के अवसर प्रदान करें। कर्मचारी चुनौतियों को दें जो काम को अच्छी तरह से करने की उनकी क्षमता में आपके आत्मविश्वास को प्रदर्शित करें।
अपने कर्मचारियों के साथ अक्सर संवाद करें। कर्मचारी इनपुट और सुझावों का स्वागत करने वाली बैठकें आयोजित करें। अच्छा संचार महत्वपूर्ण और लूप में महसूस कर रहे कर्मचारियों को छोड़ देता है। कर्मचारियों को बताएं कि वे एक टीम का हिस्सा हैं और उनके विचारों का हमेशा स्वागत है। संचार का स्वागत करने के लिए एक ओपन-डोर नीति स्थापित करें।
कर्मचारियों को बताएं कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं। स्पष्ट और संक्षिप्त रहें। जब कर्मचारियों को यह नहीं पता होता है कि उनसे क्या अपेक्षा की जाती है, तो वे अच्छे प्रदर्शन की संभावना नहीं रखते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी अपने कार्य करने के लिए आवश्यक नीतियों और प्रक्रियाओं को समझते हैं। कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करें ताकि वे समझ सकें कि असाइन किए गए कार्यों को कैसे करना है।
अच्छी तरह से किए गए कार्यों के लिए कर्मचारियों को बधाई या इनाम दें। पुरस्कार के लिए मौद्रिक होना जरूरी नहीं है; किसी प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद टीम को लंच के लिए बाहर ले जाएं या पिज्जा लाएं। अधिकांश प्रबंधक कर्मचारियों को जल्दी से बता देते हैं कि वे कब गलत काम कर रहे हैं, लेकिन अक्सर अच्छे काम के लिए प्रशंसा की उपेक्षा करते हैं। अपनी आलोचना को प्रशंसा के साथ संतुलित करें और आप पाएंगे कि कर्मचारी अपनी नौकरी में खुश रहेंगे और अपने प्रबंधकों को खुश करने के प्रयास करेंगे।
अपने कर्मचारियों के साथ विश्वसनीयता विकसित करें। इसे वादों पर वितरित करने के लिए एक बिंदु बनाएं और अपने कर्मचारियों के साथ यथासंभव ईमानदार रहें। अपने कर्मचारियों को बस के नीचे फेंकने वाले प्रबंधकों को जल्द ही पता चलेगा कि उनके कर्मचारी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करेंगे। याद रखें कि आप अंततः अपनी टीम के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार हैं।
सीधे बनो और पाखंडी मत बनो। रवैया न अपनाएं, "जैसा मैं कहता हूं वैसा करो, जैसा मैं करता हूं, वैसा मत करो" या आप अपने कर्मचारियों में आक्रोश पैदा करेंगे। वह उदाहरण सेट करें जिसे आप अपने कर्मचारियों का पालन करना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि कर्मचारी समय पर हों, तो इसे समय पर पूरा करने के लिए एक बिंदु बनाएं। यदि आप चाहते हैं कि वे अपनी नौकरी में लगे रहें, तो अपना समय काम से संबंधित नहीं व्यक्तिगत कार्यों पर व्यतीत करें। समझें कि एक प्रबंधक के रूप में आप एक कांच के कमरे में रहते हैं। आपके कर्मचारी आपको नेतृत्व के लिए देखते हैं। यदि आप अपने कार्यों के साथ जो संदेश भेजते हैं, वह आपके द्वारा बोली जाने वाली चीज़ों से भिन्न होता है, तो इससे आपके कर्मचारियों को नुकसान होगा और परिणाम खराब प्रदर्शन और नौकरी से संतुष्टि होगी।
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