Hindi, asked by mmehak7701, 7 hours ago

कश्मीर पर चित्र सहित अनुच्छेद

Answers

Answered by sampadasur
0

भारत मुकुट अथवा कश्मीर को धरती का हेवन यानी स्वर्ग भी कहा जाता हैं. केसर की घाटी कश्मीर भारत का अभिन्न अंग हैं. कश्मीर को ऋषि कश्यप की भूमि मानी जाती है जिन्होंने यहाँ लम्बे समय तक तपस्या की थी.

कश्मीर के बारे में कहा जाता है इसका इतिहास बेहद प्राचीन हैं. भारत में सबसे पहले आर्यों का आगमन कश्मीर की भूमि पर ही हुआ था. मुगल शासक जहाँगीर ने इस प्रदेश को परियो के देश के उपनाम से भी सम्बोधित किया हैं. अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के चलते इसे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता हैं.

सिंधु, झेलम और चिनाब ये तीन नदियाँ क्षेत्र को सदियों से हरा भरा बना रही हैं. गुलमर्ग की सुंदर और सुगंधित पुष्पों ढकी हुई भूमि, सुगंधित देवदार के वृक्ष, बर्फ से ढके पर्वत तथा लंबोदरी का निर्मल और स्वच्छ शीतल जल यहाँ के आकर्षण के मुख्य स्रोत हैं. श्रीनगर में स्थित डल झील भी देशी विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

हाल ही के वर्षों में केसर की घाटी कश्मीर खून के रंग से लाल होती प्रतीत होती हैं. आए दिन कश्मीर में पड़ोसी पाकिस्तान द्वारा भेजे गये आतंकी मौत का तांडव नाच कर हमारे नागरिकों को मार रहे हैं. कश्मीर से जुड़ी कई बाते है जो हर किसी को पता नहीं हैं. भारत के २९ राज्यों में जम्मू कश्मीर एक ऐसा प्रान्त है जिसका अपना अलग संविधान और ध्वज भी हैं. अन्य भारतीय भूभाग से जाकर कोई गैर कश्मीरी यहाँ जमीन जायदाद की खरीद नहीं कर सकता हैं.

कश्मीर का भूभाग बहुत बड़ा है जिसके ६० फीसदी भाग पर भारत का ३० फीसदी भाग पर पाकिस्तान का तथा शेष 10 फीसदी क्षेत्र जिसमें सियाचिन भी शामिल हैं यह हिस्सा चीन के अधीन हैं. यहाँ का वुलर तालाब एशिया का सबसे बड़ा तालाब हैं.

Similar questions