Hindi, asked by shrestha3, 1 year ago

कदाचित सीधापन संसार के लिये उपयुक्त क्यों नहीं है

Answers

Answered by adnankhan1
4
sbanaiajajiakaaakaanaiaanji bahqa
Answered by jitumahi898
0

संसार आज जिस मोड़ पर खड़ा है वहा इंसान हर किसी पे भरोसा नहीं कर पा रहा। कलियुग के इस दौर में दोस्त भी कब दुश्मन बन जाते है यह किसीको पता नहीं चलता। इस संसार में जीने के लिए अच्छाई और चतुराई दोनो की जरूरत पड़ती है।यदि आप एक अच्छे व्यक्ति है तो जरूरी नहीं ही समाज भी हमेशा आपके साथ अच्छा ही करे, यह समाज हर किसीको एक शक की नजर से देखता है क्यों की हर कोई भरोसा करने लायक नही बचा है।

हम आपस में तो एक दूसरे की तारीफ करते नही थकते पर जैसे ही हम दूसरे से दूर होते है, हमें उसकी चुगली करने की आदत पड़ जाती है जो आजकल लगभग हर किसी का एक सामान्य विचार बनता जा रहा है। संसार में हालाकि आज भी अच्छे और साधारण लोगो की कमी नही है हर कोई प्रचुर मात्रा में अच्छाई करना जानता है पर इसका मतलब ये नही की आप अपने सीधेपन के चक्कर में किसकी भी बातो में आ जाए और अपना नुकसान करा ले।

हमरा सीधापन हमारे लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि हम सामने वाले की बातो में अंधे हो जाते है और सब कुछ आंख बन्द करके मान लेते है।

इस तरह संसार नही चलता।कदाचित सीधापन संसार के लिए उपयुक्त नहीं है और जरूरत से अधिक सीधे लोग अकसर धोखा खा जाते है। हमें जो सीधा दिखता है जरूरी नहीं की वह उतना ही सीधा हो वो चतुर भी हो सकता है।इसलिए आजकल की दुनिया में जरूरी बन गया है की आप सीधेपन के साथ साथ चतुराई का भी प्रयोग करें। जो आपके लिए लाभदायक हो उसके बारे में सोचे और खुश रहें।

#SPJ3

Similar questions