Hindi, asked by Anonymous, 4 months ago

कविता की दूसरी पंक्ति में भारत को 'बूढ़ा' का कर और उसमें 'नई जवानी' आने की बात कह कर सुभद्रा कुमारी चौहान क्या बताना चाहती हैं?

Class - 6, NCERT. Chapter - झाँसी की रानी ​

Answers

Answered by taral3679
4

Answer:लेखिका के अनुसार उस समय भारत गुलामी की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था। उसकी दशा शिथिल और जर्जर हो चुकी थी। अंग्रेज़ धीरे-धीरे पूरे भारत को अपना गुलाम बनाने पर लगे हुए थे। परन्तु उस गुलामी को स्वीकार न करने वाली और आज़ादी का बिगुल बजाने वाली झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेज़ों के विरूद्ध अपनी तलवार खींच ली। उनकी इसी वीरता ने सब के मन में एक नया उत्साह भर दिया था कि एक स्त्री अंग्रेज़ों का सामना करने के लिए तैयार है तो फिर क्यों ना हम स्वयं इस गुलामी के विरूद्ध आवाज़ उठाए। तब इस गुलामी की बेड़ियों में जकड़े हुए भारत (बूढ़े भारत) में रानी लक्ष्मी ने नया उत्साह और वीरता फूँक दी; (नई जवानी दी) जिसने सन्‌ अठारह सौ सत्तावन में अंग्रेज़ों के छक्के छुड़ा दिए।

Explanation:

Answered by anshulkapoor395
5

Answer:

कवित्री सुभद्रा कुमारी चौहान ने भारत को बुरा इसलिए कहा क्योंकि तब भारत की दशा बहुत सी थी और जर्जर हो चुकी थी भारत लंबे समय से अंग्रेजों की गुलामी से हर तरह से कमजोर हो रहा था नई जवानी आने के बाद कहकर कवित्री यह बताना चाहती थी कि अपनी खोई हुई आज़ादी को हासिल करने के लिए देश में नया जोश उत्पन्न हो गया था अब उनमें आशा और उत्साह का नया संचार हो गया संघर्ष करने की शक्ति आ गई और वह स्वतंत्र पाने के लिए प्रयास करने लगे|

Similar questions