Hindi, asked by ashokjangid9717, 2 months ago

कवि तेलंगाना के प्रसिद्ध कवि ​

Answers

Answered by krishnpal983
6

Answer:

शुरुआती युग से तेलंगाना के अन्य कवियों में पोथाना, कंचरा गोपन्ना या भक्त रामदासु, मल्लिया रेचाना, गोना बुद्धा रेड्डी, पालकुर्थी सोमनाथ, मल्लिनथा सूरी और हुलुकी भास्कर शामिल हैं।

Answered by tushargupta0691
2

उत्तर:

दशरधि रंगाचार्य

व्याख्या:

  • दशरथी रंगाचार्य, जिन्हें दशरथी के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय लेखक और राजनीतिज्ञ थे। वह निजामों के निरंकुश शासन के खिलाफ तेलंगाना आंदोलन के सक्रिय सदस्य थे। वह भूमिगत हो गए और हैदराबाद के आजाद होने तक तेलंगाना सशस्त्र संघर्ष में भाग लिया।
  • रंगाचार्य का जन्म खम्मम जिले के चिन्नागुडुरु गांव में हुआ था। उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया और उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए विजयवाड़ा जाने के लिए मजबूर किया गया।
  • उन्होंने शुरू में स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया और बाद में 32 साल के लिए सिकंदराबाद नगर निगम में शामिल हो गए।
  • उन्होंने चिल्लारा देवुलु, मोडुगुपुलु, जनपदम, "माया जलातरु", "सारा तलपम" और "रनुन्नदी एडी निज़ाम" लिखा। उनमें से चिलेरा देवुल्लू ने राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार जीता। उन्होंने 4 वेदों, हिंदू साहित्य के एक अनमोल, का तेलुगु भाषा में अनुवाद किया और जीवनायनम उनकी आत्मकथा है। श्रीमद्रमायणम और श्री महाभारतम भी तेलुगु में उनकी रचनाएँ हैं।
  • सामंती पृष्ठभूमि और 'खराब साक्षरता दर' को ध्यान में रखते हुए, दो उपन्यासों को व्यापक रूप से तेलंगाना में निर्मित 'महान उपन्यासों में सबसे दुर्लभ' के रूप में स्वीकार किया जाता है। उन्होंने पारंपरिक लेखकों की सलाह के खिलाफ ठेठ तेलंगाना बोली में उपन्यास लिखे क्योंकि वे चाहते थे कि लोग उन्हें आसानी से समझ सकें।
  • उनका 8 जून 2015 को इलाज के दौरान यशोदा अस्पताल में निधन हो गया।

इस प्रकार यह उत्तर है।

#SPJ2

Similar questions