कविता में संसार को बेहतर बनाने की कामना मुखर हुई है। उन कामनाओं को अपने शब्दों में लिखिए।
Answers
Explanation:
विभिन्न विषयों पर आधारित विविध प्रकार की रचनाओ को ं
पढ़कर चर्चा करते हैं, जैसे– पाठ्यपस
ु्तक में किसी पक्षी के बारे
में पढ़कर पक्षियों पर लिखी गई सालिम अली की किताब पढ़कर
चर्चा करते हैं।
y हिदी भाषा में वि ं भिन्न प्रकार की सामग्री (समाचार, पत्र-पत्रिका,
कहानी, जानकारीपरक सामग्री, इटरन ं ेट, ब्लॉग पर छपनेवाली
सामग्री आदि) को समझकर पढ़ते हैं और उसमें अपनी पसं
द-
नापसं
द, टिप्पणी, राय, निष्कर्ष आदि को मौखिक/सां
केतिक
भाषा में अभिव्यक्त करते हैं।
y पढ़ी गई सामग्री पर चितन करत ं े हु
ए समझ केलिए प्रश्न पछतू े हैं।
y अपन पर े िवेश में मौजद लोककथाओ ू और लोकगीतों क ं े बारे में
बतात/से नात ु हैं। े
y पढ़कर अपरिचित परिस्थितियों और घटनाओ की क ं ल्पना करते
हैं और उन पर अपने मन में बननेवाली छवियों और विचारों के
बारे में मौखिक /सां
केतिक भाषा में बताते हैं।
y विभिन्न सं
वेदनशील मद्
ुदों/विषयों, जैसे– जाति, धर्म,रं
ग, जेंडर,
रीति-रिवाज़ों के बारे में अपनेमित्रों, अध्यापकों या परिवार से
प्रश्न करते हैं, जैसे–अपने मोहल्ले के लोगों से त्योहार मनाने के
तरीके पर बातचीत करना।
y किसी रचना को पढ़कर उसके सामाजिक मल्यू ों पर चर्चा करते
हैं। उसके कारण जानने की कोशिश करते हैं, जैसे– अपने आस-
पास रहनेवाले परिवारों और उनके रहन-सहन पर सोचते हु
ए
प्रश्न करते हैं– राम काका की ब ू ेटी स्कूल क्यों नहीं जाती?
y विभिन्न प्रकार की सामग्री, जैसे कहानी, कविता, लेख,
रिपोर्ताज, सं
स्मरण, निबं
ध, व्यंग्य आदि को पढ़ते हु
ए अथवा
पाठ्यवस्तु की बारीकी स ्तु ेजाँच करते हु
ए उसका अनमान लगात ु े
हैं, विश्लेषण करते हैं, विशष े बिं
द को खो
ु जते हैं।
y पढ़ी गई सामग्री पर चितन करत ं े हु
ए बेहतर समझ केलिए प्रश्न
पछतू े हैं।
y विभिन्न पठन सामग्रियों में प्रयक्ुत शब्दों, महा
ु वरों, लोकोक्तियों
कोे समझते हु
ए उनकी सराहना करते हैं।
y कहानी, कविता आदि पढ़कर लखन क े े विविध तरीकों और शैलियों
को पहचानत हैं, े जैस– े वरनात ्ण ्मक, विवरणात्मक, भावात्मक,
प्रकृति चित्रण आदि
Answer:
nskdnxkdbcjdnxdnnskznekzksnskx