Hindi, asked by alisharohidas, 5 months ago

कवित्री ने बरछी, ढाल, कृपाण, कटारी को उसकी सहेली क्यू बताया ? class6 l NCERT Book l extra question. ​

Answers

Answered by himanshugautam13070
1

Answer:

Kyu ki usaki bohi saheli a hot saheli nhi h

Answered by crkavya123
0

Answer:

उस समय के हथियारों को "भाला," "करपान," और "कटारी" कहा जाता था। राइफल, टॉमी गन, एके -47, मशीन गन, स्टेंगन, गिरीड, मोर्टार, हैंड ग्रेनेड आदि जैसे हथियार आज इस्तेमाल किए जाते हैं। जहाजों, पनडुब्बियों और परमाणु हथियारों के साथ-साथ कई तरह के विमान, टैंक, बंदूकें, मिसाइल आदि भी कार्यरत हैं।

Explanation:

आधुनिक सेनाओं में इस्तेमाल होने वाले हथियारों में आग्नेयास्त्र, हथगोले और रॉकेट लांचर शामिल हैं। हथियारों को आम तौर पर या तो रेंज या करीबी-लड़ाकू हथियारों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रंगे हुए हथियारों का उपयोग दूर से किया जाता है, जबकि निकट-लड़ाकू हथियारों का उपयोग दुश्मन के साथ शारीरिक लड़ाई में नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है।

आधुनिक सेनाएं विभिन्न प्रकार के हथियारों का उपयोग करती हैं जो क्षमता में भिन्न होती हैं। आधुनिक सेनाओं में इस्तेमाल होने वाले हथियारों में आग्नेयास्त्र, हथगोले और रॉकेट लांचर शामिल हैं।

हथियारों को आम तौर पर या तो रेंज या करीबी-लड़ाकू हथियारों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। रंगे हुए हथियारों का उपयोग दूर से किया जाता है, जबकि निकट-लड़ाकू हथियारों का उपयोग दुश्मन के साथ शारीरिक लड़ाई में नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है।

आधुनिक सेनाएं अपने दुश्मनों से लड़ने के लिए इन विभिन्न प्रकार के हथियारों का उपयोग कैसे करती हैं और प्रत्येक हथियार के लिए वे विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद का उपयोग करती हैं।

आधुनिक सेनाओं में हथियार और उनका उपयोग एक जटिल विषय है। हथियार आदिकाल से ही मानव संस्कृति का अभिन्न अंग रहे हैं। वास्तव में, कुछ लोगों का तर्क है कि यह मानवता के लाभ के लिए है कि मनुष्य अपने आस-पास पाई जाने वाली सामग्री से हथियार बनाने में सक्षम हुए हैं। हथियार हमें अन्य मनुष्यों और जानवरों के खिलाफ अपना बचाव करने की अनुमति देते हैं, साथ ही हमें उन पर हावी होने के बजाय उन पर हावी होने की अनुमति देते हैं। यह संभावना है कि बहुत से लोग बुरा नहीं मानेंगे यदि मनुष्य अभी भी आदिम अवस्था में थे।

सभी आधुनिक सेनाओं में आधुनिक हथियारों का प्रयोग किया जाता है। यद्यपि वे मारने के लिए बनाए गए हैं, आधुनिक युग में हथियारों को नागरिक हताहतों की संख्या को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई अलग-अलग प्रकार के आधुनिक हथियार भी हैं जिनका उपयोग युद्ध में किया जा सकता है, उदाहरण के लिए बारूदी सुरंग, टैंक, पनडुब्बी, टैंक, हवाई जहाज और मिसाइल अपने वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए।

अन्य प्रश्न के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कीजिये

https://brainly.in/question/3768558

https://brainly.in/question/12387934

#SPJ2

Similar questions