खंड-क
1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए–
सोलहवीं गुफ़ा के दो चित्र उल्लेखनीय हैं–गहरी रात में भगवान बुद्ध-त्याग कर रहे हैं। यशोधरा और उनके संग शिशु राहुल सोया हुआ है। पास की परिचारिकाओं पर भी निद्रा ने मोहिनी डाल रखी है। इस दृश्य पर एक निगाह डालते हुए बुद्धदेव अंकित किए गए हैं। उस दृष्टि में मोह-ममता नहीं, प्रत्युत उनका अंतिम त्याग अंकित है। यही इस कृति का रहस्य है।
एक स्थान पर मरती हुई राजकुमारी का चित्र है। उसके बचाने के सभी उपाय अवश्यंभावी के आगे व्यर्थ हो गए हैं। मुमूर्ष की अवस्था और आस-पास वालों की विकलता दर्शक को द्रवित किए बिना नहीं रहती। अजंता की सत्रहवीं गुफा के सभी चित्र एक-से-बढ़कर एक हैं। ऐसा जान पड़ता है कि सबसे चतुर-चितेरों ने इसी गुफ़ा में अपनी कला दिखाई है।
यहाँ पर एक तो माता-पुत्र का प्रसिद्ध चित्र है, किंतु इससे चित्र के विषय का आधा ही ज्ञान होता है। यहाँ तो हम इतना ही देखते हैं कि एक माता अपने पुत्र को किसी के सामने साग्रह उपस्थित कर रही है और पुत्र भी अंजलि पसारकर उस व्यक्ति के सामने उपस्थित है। किंतु कौन है वह व्यक्ति, जिसपर इन दोनों की टकटकी लगी हुई है।
(i) गौतम बुद्ध के गृहत्याग से संबंधित कृति का रहस्य क्या है
(ii) मरती हुई राजकुमारी का चित्र सबके मन पर क्या प्रभाव डालता है?
(iii) माता-पुत्र के प्रसिद्ध चित्र के विषय में आधा ही ज्ञान क्यों होता है ?
iv) अवतरण में वर्णित दो प्रमुख हश्यो का परिचय दीजिए।
v) 'म
'साग्रह' शब्द का समास बताइए
Answers
Answered by
0
Answer:
l don't understand your Q
Explanation:
ure Q is so big l don't know
mark as brain list please
Similar questions