Hindi, asked by kashikaGhosh, 4 months ago


(ख) गौतम बुद्ध का नाम बुद्ध क्यों पड़ा? इस विषय में क्या विख्यात है?
(ग)
गौतम बुद्ध कौन थे? बोधगया से उनका क्या संबंध था? these are the rest of the question of class 8 madhuras Hindi literature pls answer​

Answers

Answered by ⲊⲧɑⲅⲊⲏɑᴅⲟᏇ
7

Answer:

ज्ञान की प्राप्ति

बुद्ध के प्रथम गुरु आलार कलाम थे,जिनसे उन्होंने संन्यास काल में शिक्षा प्राप्त की। ३५ वर्ष की आयु में वैशाखी पूर्णिमा के दिन सिद्धार्थ पीपल वृक्ष के नीचे ध्यानस्थ थे। ... तभी से सिद्धार्थ 'बुद्ध' कहलाए। जिस पीपल वृक्ष के नीचे सिद्धार्थ को बोध मिला वह बोधिवृक्ष कहलाया और गया का समीपवर्ती वह स्थान बोधगया।

Answered by dpatidar9735
1

Answer:

(ख) उनकी माँ माया देवी जब प्रसव के लिए अपने मायके देवदह जा रही थीं, तब रास्ते में पड़ने वाले लुम्बिनी नामक जगह पर बुद्ध का जन्म हो गया। यह भी कथा है कि जन्म के सात रोज बाद ही उनकी माता का निधन हो गया और फिर उनकी मासी गौतमी ने उनका लालन-पालन किया। इस कारण ही उनका नाम गौतम हो गया।

(ग) बिहार की राजधानी पटना के दक्षिणपूर्व में लगभग 101 ० किलोमीटर दूर स्थित बोधगया गया जिले से सटा एक छोटा शहर है। बोधगया में बोधि पेड़़ के नीचे तपस्या कर रहे भगवान गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। तभी से यह स्थल बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्ष २००२ में यूनेस्को द्वारा इस शहर को विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया।

Similar questions