खो खो के मैदान का चित्र बनाकर उसकी जानकारी दीजिए
Answers
Explanation:
1 खो – खो के मैदान का आकार = आयताकार
2 खो – खो के मैदान की लंबाई = 29 मीटर
3 खो – खो के मैदान की चौड़ाई = 16 मीटर
4 खो – खो टीम के खिलाड़ियों की संख्या = 9+3 आरक्षित
5 खो खो के मैदान में पारियां = 2 पारियां (4 बार)
6 वर्गों की संख्या = 8
7 वर्गों में बैठने वाले खिलाड़ी = अनुधावक
8 पकड़ने वाला खिलाड़ी = सक्रिय अनुधावक
9 मैच का समय = (9-5-9) 9 (9-5-9) मिनट
10 मध्यांतर का समय = 5 मिनट
खो-खो का मैदान
खो-खो के मैदान की लंबाई 29 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर होती है। मैदान के अंत में 16 मीटर × 2.75 मीटर के दो आयताकार होते हैं। मैदान के बीच में 23.50 मीटर लंबी और 30 सेंटीमीटर चौड़ी पट्टी होती है पार्टी के प्रत्येक सिरे पर लकड़ी का पोल होता है इसमें 30 C.M. × 30 C.M. के 8 वर्ग होते हैं।
स्तंभ या पोस्ट
मध्य रेखा के अंत में दो स्तंभ गाड़े जाते है। इनकी जमीन से ऊंचाई 1.20 मीटर होती है। स्तंभ का घेरा नीचे से 40 सेंटीमीटर ओर ऊपर की ओर कम होकर 30 सेंटीमीटर रह जाता है।
क्रॉस – लेन
प्रत्येक आयताकार की लंबाई 16 मीटर चौड़ाई 30 सेंटीमीटर होती है। यह केंद्र रेखा को समकोण अथार्त 90 डिग्री पर काटती है। यह स्वंय भी दो अध्दर्क में बंटा होता है। क्रॉस – लेन के काटने पर बने 30 सेंटीमीटर × 30 सेंटीमीटर के क्षेत्र को वर्ग कहा जाता है।
अनुधावक या चेजर
वर्गों में बैठे खिलाड़ी अनुधावक या चेजर कहलाते हैं। विरोधी खिलाड़ियों को छूने के लिए दौड़ने वाले को Active Chaser कहा जाता है।
रनर
चेजर के विरोधी खिलाड़ी को रनर कहा जाता है।
खो देना
अच्छी ‘खो’ देने के लिए एक्टिव चेजर को बैठे हुए चेजर को पीछे से हाथ से छूकर ‘खो’ शब्द ऊँची आवाज में कहना चाहिए। हाथ लगाने और ‘खो’ कहने का काम एक साथ होना चाहिए।
फाउल
यदि बैठा हुआ चेजर अथवा एक्टिव चेजर किसी तरह का उल्लंघन करते हैं तो यह फाउल होता है।
दिशा ग्रहण करना
जब एक्टिव चेजर एक पोस्ट से दूसरी पोस्ट तक जाता है तो इसे दिशा ग्रहण कहते हैं।
मुंह मोड़ना
यदि एक्टिव चेजर एक विशेष दिशा की ओर जाते हुए अपने कंधे की रेखा 90 डिग्री के कोण से अधिक दिशा में मोड़ लेता है तो इसे मुंह मोड़ना कहते हैं यह फाउल है।
पाँव-बाहर
यदि रनर के दोनों पाँव सीमा रेखा से बाहर छू जाए तो उसे पाँव-बाहर माना जाता है, उसे आउट माना जाता है।
लोना
जब सभी रनर 9 मिनट में आउट हो जाए तो chasers द्वारा runners के विरुद्ध लोना अंकित किया जाता है, परंतु लोना का कोई अंक नहीं होता है।
अधिकारी
मैच के प्रबंध के लिए निम्न अधिकारी नियुक्त किए जाते हैं।
दो अंपायर
एक रेफ़री
एक टाइम – कीपर
एक स्कोरर
खो-खो के नियम
1 एक्टिव चेजर के शरीर का कोई भी भाग केंद्र पट्टी को लगना चाहिए।
अगर चेजर रनर को हाथ से छू लेता है तो रन आउट हो जाता है।
चेजर अथवा रनर बनने का फैसला Toss द्वारा किया जाता है।
बैठे हुए चेजर को Active चेजर पीछे से ही खो दे सकता है।
जब तक बैठे हुए चेजर को खो नहीं दी जाती, वह अपनी जगह से नहीं उठ सकता।
एक्टिव चेजर द्वारा खो देने पर ही वह चेजर के स्थान पर बैठेगा।
एक्टिव चेजर का मुँह है उसके दौड़ने की दिशा में होना चाहिए।
खो मिलने के बाद चेजर उस दिशा में ही जाएगा जो दिशा उसने वर्ग से उठने के बाद केंद्र – पट्टी को पार करके अपनाई हो। एक्टिव चेजर यदि खो न देता तो वह केंद्र – पट्टी के दूसरी तरफ पोल के ऊपर से घूम कर आ सकता है।
चेजर अपने वर्ग में इस तरह बैठेगा कि रनर के मार्ग में कोई रुकावट ना आए। यदि उसकी रुकावट से रनर आउट हो जाता है तो उसे आउट नहीं माना जाता।
एक्टिव चेजर के लिए पोल-लाइन को पार करना जरूरी है।
एक्टिव चेजर बैठे हुए चेजर को पीछे से को देने के लिए, हाथ और को देने का एक्शन एक साथ करेगा।
एक्टिव चेजर के अतिरिक्त बाकी चेंज अपने वर्ग में इस प्रकार बैठेगे कि उनके मुंह एक तरफ ना हो।
pls like
mark as brianlist
or follow