Geography, asked by dharmendarkumar38852, 5 hours ago

खेलो या योग का महत्व अनुच्छेद​

Answers

Answered by kashishSankhla
2

Explanation:

जिन्दगी में अक्सर खेल के महत्व को हम ध्यान नहीं देते हैं । खेल में भाग लेने से सबसे पहले तो हमारे स्वास्थ्य पर उत्तम प्रभाव पड़ता है । भागने से या क्रिकेट और टेनिस खेलने से हमारी सांस लेने की योग्यता 2 या 3 गुना बढ़ जाती है ।

इसके अलावा, हमारे शरीर में हमारे रक्त का परिसंचरण भी सुधर जाता है । खेलों में भाग लेने से, हमारा दिमाग भी ठंडा रहता है । अगर हम कभी काम से बहुत थक जाएँ या काम के बोझ से छूटना ढूंढ पाये तो फूटबाल की गेंद को लात मारकर हम अपने दिमाग के हर भाग पर फिर से काबू पा सकते हैं ।

स्वस्थ रहने के अलावा, खेल में भाग लेने से हम दोस्ती और विश्वास के सहानुभूतियों को बढ़ा सकते हैं । अक्सर कहा जाता है कि खेल से ही बन्दे का असली रूप दिख जाता है । मैं इस छोटी कहावत को पूरी तरह से मानता हूँ क्योंकि मैंने अपनी आखों से अपने ही दोस्तों को खेल के मैदान पर बदलते हुए देखा है ।

यह शायद इसलिए होता है क्योंकि मैदान पर मुकाबले पर हर खिलाड़ी का दिमाग इतना व्यस्त रहता है की वह बिना सोचे अपने को पराया बना देता है । परन्तु मैं मानता हूँ कि दिन के अंत में, अतिरिक्त समय एक साथ खेलने के पश्चात लोगों के बीच प्यार की संभावना बढ़ती है ।

Answered by Anonymous
0

Answer:

हम मनुष्य को मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक होता है जिसमें खेल-कूद बहुत अहम भूमिका निभाते है। खेल-कूद से हमारे मन का तनाव दूर होता है और इससे मन और शरीर को शांति मिलती है। कभी-कभी यही खेल-कूद जीवन के मुश्किल समय में शरीर को शक्ति देता है। खेल-कूद शरीर में रक्त संचरण को सही रखता है।

Explanation:

Similar questions