Science, asked by kc4709860, 5 hours ago

(ख) रक्त में प्लाज्मा की मात्रा होती है-
(1): 20%
(11) 40%
(iii) 60%
(iv) 70%​

Answers

Answered by jawedkha606
1

Answer:

the right answer is 60%

55 to 60%

प्लाविका या रक्त प्लाज्मा, रक्त का पीले रंग का तरल घटक है, जिसमें पूर्ण रक्त की रक्त कोशिकायें सामान्य रूप से निलंबित रहती हैं। यह कुल रक्त की मात्रा का लगभग 55% तक होता है।

Answered by niteshrajputs995
0

हमारे रक्त का लगभग 55% प्लाज्मा है, और शेष 45% लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स हैं जो प्लाज्मा में निलंबित हैं। प्लाज्मा लगभग 92% पानी है।

प्लाज्मा क्या है?

प्लाज्मा रक्त का अक्सर भुला दिया जाने वाला हिस्सा होता है। श्वेत रक्त कोशिकाएं, लाल रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स शरीर के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन प्लाज्मा भी अहम भूमिका निभाता है। यह द्रव पूरे शरीर में रक्त घटकों को ले जाता है।

प्लाज्मा आपके खून का सबसे बड़ा हिस्सा होता है। यह इसकी कुल सामग्री का आधे से अधिक (लगभग 55%) बनाता है। शेष रक्त से अलग होने पर, प्लाज्मा एक हल्का पीला तरल होता है। प्लाज्मा में पानी, लवण और एंजाइम होते हैं।

प्लाज्मा की मुख्य भूमिका शरीर के उन हिस्सों में पोषक तत्वों, हार्मोन और प्रोटीन को ले जाने की होती है, जिनकी जरूरत होती है। कोशिकाएं अपने अपशिष्ट उत्पादों को भी प्लाज्मा में डालती हैं। प्लाज्मा तब इस कचरे को शरीर से निकालने में मदद करता है। रक्त प्लाज्मा आपके परिसंचरण तंत्र के माध्यम से रक्त के सभी भागों को भी वहन करता है।

प्लाज्मा कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यही कारण है कि रक्त ड्राइव लोगों को रक्त प्लाज्मा दान करने के लिए कह रहे हैं।

पानी, नमक और एंजाइम के साथ-साथ प्लाज्मा में भी महत्वपूर्ण घटक होते हैं। इनमें एंटीबॉडी, क्लॉटिंग कारक और प्रोटीन एल्ब्यूमिन और फाइब्रिनोजेन शामिल हैं। जब आप रक्तदान करते हैं, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके प्लाज्मा से इन महत्वपूर्ण भागों को अलग कर सकते हैं। इन भागों को फिर विभिन्न उत्पादों में केंद्रित किया जा सकता है। इन उत्पादों का उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है जो जलने, सदमा, आघात और अन्य चिकित्सा आपात स्थितियों से पीड़ित लोगों के जीवन को बचाने में मदद कर सकते हैं।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/41560034

Similar questions