Hindi, asked by rishabhpandey6388, 3 months ago

ख.समाज में नशीले पदार्थों के सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त
करते हुए किसी प्रसिद्ध समाचार पत्र के संपादक को पत्र लिखिए ।
पीने ते गटयांश को ध्यान से पदिए और उसके नीचे लिखे प्रश्नों​

Answers

Answered by Asimmahi
6

Answer:

वाक्य में शब्दों के प्रयुक्त होने पर शब्द पद कहलाते हैं। वाक्य में शब्द नहीं, पद होते हैं। वाक्य में प्रत्येक पद के स्वरूप तथा अन्य पदों के साथ उसका संबंध बताने की क्रिया को पद-परिचय कहते हैं।

पदपरिचय का अर्थ है वाक्य में प्रयुक्त पदों का व्याकरणिक परिचय देना। 'पदनिर्देश', 'पदच्छेद', 'पदविन्यास', पदपरिचय के ही पर्यायवाची शब्द हैं। पदपरिचय में वाक्य के पदों का परिचय, उनका स्वरूप एवं दूसरे पदों के साथ उनके संबंध को दर्शाना होता है, अर्थात व्याकरण संबंधी ज्ञान की परीक्षा और उस विद्या के सिद्धांतों का व्यावहारिक उपयोग ही पदपरिचय का मुख्य उद्देश्य है।

पद परिचय के भेद

प्रयोग के आधार

Answered by prithvi29299
2

Answer:

समाज में फैलता नशे का मकड़जाल

divyahimachal

4 years ago

गुरुदत्त शर्मा

लेखक, शिमला से हैं

सबसे बड़ी चिंता का विषय है कि मादक वस्तुओं का सेवन अब स्कूलों के विद्यार्थियों को अपनी चपेट में ले रहा है। आज बहुत से नशीले पदार्थ बाजार में आसानी से कम कीमत पर उपलब्ध हो रहे हैं। नतीजतन नशा करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा होता जा रहा है। नशीले पदार्थों की मांग अधिक होने के कारण उनका उत्पादन व पूर्ति भी तेजी से होती जा रही है…

नशाखोरी इस सदी की सबसे बड़ी समस्या है। देश में प्रतिदिन नशे की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है और पिछले कुछ वर्षों से हमारे युवाओं में नशे की लत आज समाज और सरकार के लिए चिंता का विषय बन चुकी है। युवा हमारी सबसे बड़ी शक्ति है और इसी आधार पर आज हम विश्व में एक बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं, लेकिन हमारे युवाओं के विरुद्ध हमारे पड़ोसी देश षड्यंत्र रच रहे हैं और हमारे युवाओं को नशे की लत लगाकर उन्हें बेकार बनाया जा रहा है। सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि यह नशा हमारे पड़ोसी देशों द्वारा हमारे देश में भेजा जा रहा है और हमारी सरकार तथा प्रशासन इसमें पूरी तरह अंकुश लगाने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं।

Similar questions