Hindi, asked by patelchoti370, 8 hours ago

खाद्य पदार्थों के मिलावट पर एक फीचर लिखिए​

Answers

Answered by vanshika20006
2

Explanation:

खाद्य पदार्थों में मिलावट होना आज आम सी बात हो गई है क्योंकि मिलावट इतने बड़े पैमाने पर हो रही है कि अब इसके विषय में कुछ भी सुनना साधारण सा लगता है। मिलावट के कारण आज मनुष्य अनेकों रोगों से ग्रस्त होता जा रहा है क्योंकि जिन सामानों का उपयोग वह अपने दैनिक जीवन में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए करता है, वही उसकी बीमारी का कारण बनते जा रहे

कुछ व्यापारी अधिक लाभ कमाने के लिए खाद्य पदार्थों में मिलावट करते हैं और मिलावट करते समय बिल्कुल भी यह नहीं सोचते कि इस मिलावट के कारण अन्य व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर कितना दुष्प्रभाव पड़ेगा। इस प्रकार के व्यापारियों को केवल धन कमाने से मतलब होता है, उन्हें समाज या देश की कोई चिंता नहीं होती है। यदि चिंता होती, तो वे यह सब कार्य कभी नहीं करते।

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने से उसे ग्रहण करने वाले व्यक्तियों पर जो दुष्प्रभाव होता है, वह बीमारी के रूप में सामने आता है। बीमारी के उपचार में रोगी का लाखों रुपया खर्च हो जाता है और इतना ही नहीं, उसके पश्चात भी उसे अन्य अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

सरकार ने मिलावट को रोकने के लिए कड़े कानून भी बनाए हैं, परंतु फिर भी मिलावट का यह काला धंधा भली-भांति फल फूल रहा है। इसके अतिरिक्त यदि वस्तु का उचित मूल्य देने के बाद भी किसी व्यक्ति को मिलावट का सामान मिलता है, तो यह अत्यंत ही चिंता का विषय है, जिस पर सरकार को ध्यान देना आवश्यक है।

Similar questions