Hindi, asked by lomutarak, 13 hours ago

खाद्य पदार्थों में मिलावट की समस्या पर एक फीचर लिखिए​

Answers

Answered by reetikapuranik229
4

Explanation:

खाद्य पदार्थों में मिलावट की समस्या पर एक फीचर लिखिए

Answered by Jamestiwari
1

भोजन जीवन के निर्वाह के लिए आवश्यक है। हम सभी भोजन करते हैं और विभिन्न चयापचय गतिविधियों के लिए ऊर्जा प्राप्त करते हैं। सभी जीवित जीवों को विकास, कार्य, मरम्मत और जीवन प्रक्रियाओं को बनाए रखने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। आज बाजार में विभिन्न प्रकार के भोजन उपलब्ध हैं, और दैनिक आधार पर, हम सभी विभिन्न खाद्य स्रोतों पर निर्भर हैं, जिनमें सब्जियां, फल, अनाज, दालें, फलियां आदि शामिल हैं।

जब हम ताजी सब्जियां और अन्य किराने का सामान खरीदते हैं, तो हमें अनाज और अनाज में छोटे कंकड़, गोभी, ब्रोकोली, फल, गहरे लाल मांस और बहुत कुछ जैसे गहरे रंग की सब्जियां मिल सकती हैं।प्राकृतिक खाद्य उत्पादों में मिलावट या संदूषण आज के समाज की प्रमुख चुनौतियों में से एक है। विभिन्न कार्रवाइयों और दंडों के बावजूद, विकासशील देशों में मिलावट जोड़ने की प्रथा काफी आम है। प्राकृतिक उत्पादों में मिलावट करने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

खाद्य अपमिश्रण को भोजन में मिलावट करने या कुछ पदार्थों को मिलाने से खाद्य पदार्थों को दूषित करने की प्रथा के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिन्हें सामूहिक रूप से मिलावट कहा जाता है।

मिलावट वे पदार्थ या खराब गुणवत्ता वाले उत्पाद हैं जिन्हें आर्थिक और तकनीकी लाभ के लिए खाद्य पदार्थों में मिलाया जाता है। इन मिलावटों को मिलाने से भोजन में पोषक तत्वों का मूल्य कम हो जाता है और भोजन भी दूषित हो जाता है, जो उपभोग के योग्य नहीं होता है। ये मिलावट उन सभी खाद्य उत्पादों में उपलब्ध हो सकते हैं जिनका हम दैनिक उपभोग करते हैं, जिनमें डेयरी उत्पाद, अनाज, दालें, अनाज, मांस, सब्जियां, फल, तेल, पेय पदार्थ आदि शामिल हैं।विकासशील देशों में भोजन को दूषित करने या खाद्य घटकों में मिलाने की प्रक्रिया एक सामान्य घटना है।

उदाहरण के लिए: दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें पानी मिलाकर पतला किया जा सकता है और इसकी ठोस मात्रा को बढ़ाने के लिए अक्सर स्टार्च पाउडर मिलाया जाता है।

नीचे सूचीबद्ध मुख्य कारण हैं

खाद्य उत्पादों में मिलावट:

• व्यापार रणनीति के एक भाग के रूप में अभ्यास किया जाता है।

• किसी अन्य खाद्य पदार्थ की नकल।

• उचित भोजन की जानकारी का अभाव उपभोग।

• खाद्य उत्पादन और बिक्री की मात्रा बढ़ाने के लिए।

• तेजी से बढ़ती आबादी के लिए खाद्य मांग में वृद्धि।

• कम निवेश करके खाद्य पदार्थों से अधिकतम लाभ कमाना।

खाद्य उत्पादन के बारे में अधिक जानें

यहां सबसे आम मिलावट करने वालों की सूची दी गई है जिन्हें जोड़ा गया है

1. कुछ रसायनों को तेजी से जोड़ना

फलों का पकना। 2. विघटित फलों का मिश्रण

और अच्छे लोगों के साथ सब्जियां। 3. कुछ प्राकृतिक और रासायनिक रंगों को जोड़ना

उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए।

4. अनाज, दाल और अन्य फसलों में मिट्टी, कंकड़, पत्थर, रेत और संगमरमर के चिप्स का मिश्रण।

5. उत्पाद के वजन या प्रकृति को बढ़ाने के लिए अच्छे पदार्थों के साथ सस्ते और घटिया पदार्थ पूर्ण या आंशिक रूप से जोड़े जाते हैं।

मिलावट गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले उत्पादों में कच्ची और अन्य सस्ती सामग्री जोड़ने का एक अवैध अभ्यास है। यह मिलावटी भोजन अत्यधिक विषैला होता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है, जिसमें कुछ पोषण की कमी से होने वाली बीमारियाँ, गुर्दे की विकार, और हृदय, गुर्दे और यकृत सहित किसी व्यक्ति के अंग प्रणालियों की विफलता शामिल है|

#SPJ2

Similar questions