खुदरा विक्रेताओं को कौन से आवश्यकताएं होती हैं
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खुदरा व्यापार, एक निर्धारित स्थान से, जैसे एक डिपार्टमेंट स्टोर, बुटीक, कीओस्क या मेल द्वारा, एक अल्प या व्यक्तिगत मात्रा में खरीदार द्वारा सीधे खपत के लिए वस्तुओं या मालों की बिक्री से निर्मित होता है।[1] खुदरा व्यापार में गौण सेवाएं भी शामिल हो सकती हैं, जैसे सुपुर्दगी. खरीदार, एक व्यक्ति या व्यवसाय हो सकता है। वाणिज्य में, एक "खुदरा व्यापारी", निर्माता या आयातकर्ता से बड़ी मात्रा में या तो सीधे या किसी थोक व्यापारी के माध्यम से माल या उत्पाद खरीदता है और फिर अंतिम उपयोगकर्ता को छोटी मात्रा में बेचता है। खुदरा प्रतिष्ठानों को अक्सर दुकान या स्टोर कहा जाता है। खुदरा व्यापारी आपूर्ति श्रृंखला के अंत में होते हैं। विनिर्माण विपणक, खुदरा व्यापार की प्रक्रिया को अपनी समग्र वितरण रणनीति के एक आवश्यक हिस्से के रूप में देखते हैं। "खुदरा व्यापारी" शब्द को वहां भी उपयोग किया जाता है जहां सेवा प्रदाता बड़ी संख्या में व्यक्तियों की जरूरतों की आपूर्ति करता है, उदाहरण के लिए सार्वजनिक उपयोगिता जैसे विद्युत् ऊर्जा.दुकानें, आवासीय सड़कों पर, थोड़े या बिना आवासीय बाज़ारू गलियों में, या एक शौपिंग मॉल में हो सकती हैं। बाज़ारू गलियां हो सकता है सिर्फ पदयात्रियों के लिए हों. कभी-कभी एक बाज़ारू क में एक आंशिक या पूर्ण छत होती है। ग्राहकों को बारिश से वर्षा की रक्षा के लिए छत. ऑनलाइन खुदरा बिक्री, जो व्यापार-से-उपभोक्ता (B2C) लेनदेन और मेल ऑर्डर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का एक प्रकार है, बिना-दुकान खुदरा व्यापार का रूप हैं।
खरीदारी, आम तौर पर उत्पादों को खरीदने की क्रिया को इंगित करता है। कभी-कभी इसे आवश्यकताओं किया प्राप्त करने के लिए किया जाता है जैसे कपड़े और भोजन; कभी-कभी इसे मनोरंजन गतिविधि के रूप में किया जाता है। मनोरंजन खरीदारी में अक्सर छद्म खरीदारी (सिर्फ देखना, खरीदना नहीं) और ब्राउज़िंग शामिल होती है और यह हमेशा एक खरीद में फलित नहीं होती.