History, asked by ayesha7199, 10 months ago

(ख) वनस्पति और वन्य जीव संसाधनों को प्रभावित करने वाले कारक।​

Answers

Answered by anamika955130
1

Answer:

वनस्पति और वन्यजीव संसाधनो को प्रभावित वाले काम यह है कि वह हमारे प्रकृति को सुंदर रखता है

Answered by soniatiwari214
0

उत्तर:

पौधों के संसाधनों पर निम्नलिखित तत्वों का प्रभाव पड़ता है: प्रकाश, तापमान, पानी, आर्द्रता और पोषण।

वन्यजीव संसाधनों को प्रभावित करने वाला पहलू पोषण है।

व्याख्या:

पौधों के संसाधनों पर निम्नलिखित तत्वों का प्रभाव पड़ता है: प्रकाश, तापमान, पानी, आर्द्रता और पोषण।

यदि आप इन घटकों द्वारा निभाए गए कार्यों को समझते हैं, तो आप पर्यावरणीय तनाव द्वारा लाए गए पौधों के मुद्दों की पहचान करने में भी सक्षम होंगे।

प्रकाश: प्रकाश की मात्रा, गुणवत्ता और अवधि सभी का पौधे की वृद्धि पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

तापमान: पौधों के अधिकांश कार्य, जैसे प्रकाश संश्लेषण, वाष्पोत्सर्जन, श्वसन, अंकुरण और फूलना, तापमान से प्रभावित होते हैं। एक बिंदु तक, बढ़ते तापमान के साथ प्रकाश संश्लेषण, वाष्पोत्सर्जन और श्वसन सभी बढ़ जाते हैं। तापमान वानस्पतिक (पत्तेदार) से प्रजनन (फूल) वृद्धि में संक्रमण को प्रभावित करता है जब दिन की लंबाई के साथ जोड़ा जाता है। परिस्थिति और विशेष पौधे के आधार पर तापमान का प्रभाव या तो इस संक्रमण को तेज या धीमा कर सकता है।

पानी: अधिकांश उगने वाले पौधों में से लगभग 90% पानी से बने होते हैं। पौधों में, पानी के कई कार्य होते हैं। यह श्वसन और प्रकाश संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब यह पत्ती ऊतक से वाष्पित होता है तो पत्तियों को ठंडा करने के लिए जिम्मेदार होता है।

पोषण: शब्द "पौधे पोषण" मौलिक रासायनिक घटकों के लिए पौधे की आवश्यकता और उपयोग का वर्णन करता है। पौधों की सामान्य वृद्धि के लिए 17 तत्वों की आवश्यकता होती है। हवा और पानी में उनमें से तीन होते हैं: कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन। गंदगी में शेष है। मिट्टी के छह घटकों को मैक्रोन्यूट्रिएंट्स कहा जाता है क्योंकि पौधे उनका तुलनात्मक रूप से महत्वपूर्ण अनुपात में उपयोग करते हैं। वे सल्फर, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, नाइट्रोजन और पोटेशियम हैं।

वन्यजीव संसाधनों को प्रभावित करने वाला पहलू पोषण है।

वन्य जीवों के लिए पोषण: अधिकांश जीव अन्य जीवों को खाकर अपना पोषण प्राप्त करते हैं। सेलुलर स्तर पर पशु गतिविधि के लिए आवश्यक जैविक घटकों में अमीनो एसिड, लिपिड अणु, न्यूक्लियोटाइड और सरल शर्करा शामिल हैं। प्रोटीन, वसा और काम्प्लेक्स कार्ब्स खाने वाले भोजन को बनाते हैं।

#SPJ2

Similar questions