History, asked by komalnagar046, 2 months ago

khanabadosh paricharak shahri jivan ke liye khatra yah tark dekar spasht kijiye history ka 2nd chapter likh Kala aur shahri jivan ka question hai answer bataiye three point​

Answers

Answered by anku3842
1

Answer:

त्यागपथी’ खण्डकाव्य का की प्रमुख घटना को अपने शब्दों में लिखिए (2018)

अथवा

‘त्यागपथी खण्डकाव्य का कथानक संक्षेप में अपने शब्दों में लिखिए।

अथवा

‘त्यागपथ’ की कथावस्तु/कथानक संक्षेप में लिखिए। (2017, 16, 14, 13, 12, 11)

अथवा

‘त्यागपथी’ खण्डकाव्य की प्रमुख घटनाओं का वर्णन / उल्लेख कीजिए। (2018, 12, 10)

अथवा

“त्यागपथी खण्डकाव्य में सम्राट हर्षवर्द्धन का चरित्र ही केन्द्र है। और उसी के चारों ओर कथानक का चक्र घूमता है।” इस कथन को स्पष्ट कीजिए। (2012, 10)

अथवा

‘त्यागपथी’ खण्डकाव्य में वर्णित किसी प्रेरणास्पद घटना का उल्लेख कीजिए। (2010)

अथवा

‘त्यागपथी’ खण्डकाव्य की प्रमुख घटनाओं का क्रमबद्ध वर्णन कीजिए। (2014)

अथवा

“हर्ष के युग के सांस्कृतिक वैभव, ज्ञानदान, शिक्षानुशासन, सर्वधर्म एकता, समाज की चरित्रशीलता आदि की झलक ‘त्यागपथी’ खण्डकाव्य के माध्यम से देखी जा सकती है।” इस कथन की पुष्टि कीजिए। (2010)

उत्तर:

‘त्यागपथी’ खण्डकाव्य में हर्षकालीन भारतीय समाज एवं जीवन का उदात्त चित्र प्रस्तुत हुआ है। वर्णन कीजिए। (2013, 12) उत्तर प्रसिद्ध साहित्यकार रामेश्वर शुक्ल ‘अंचल’ द्वारा रचित ‘त्यागपथी’ खण्डकाव्ये एक ऐतिहासिक काव्य हैं, जिसमें छठी शताब्दी के प्रसिद्ध सम्राट हर्षवर्धन के त्याग, तप और सात्विकता का वर्णन किया गया है। इस खण्डकाव्य में कवि ने हर्ष की वीरता का वर्णन किया है। साथ ही भारत की राजनीतिक एकता, संघर्ष, हर्ष की वीरता और उनके द्वारा विदेशी आक्रमणकारियों को भारत से भगाने का भी वर्णन किया हैं।

Similar questions