खण्ड: ख (SECTION B)
निक
)
15 अट्टाः
Writing Skills
2.
मित्रं प्रति अधोलिखितं पत्र मब्जयाप्रदतशब्दैः पूरयित्वा पुनः लिखत ।
मित्र को लिखे गए निम्नलिखित पत्र को मञ्जूषा में दिए गए शब्दों की सहायता से पूर्ण कर पुन:
लिखिए।
Complete the following letter, written to your friend, with the help of the
words given in the box and rewrite the same.
Ex10=5
कावेरीछात्रावासात्
दिनाङ्कः
प्रिय मित्र माधव,
अत्र कुशलं तत्रास्तु । अहं (i) _ सज्जायां व्यस्त: आसम् ।
अत: विलम्बेन तव पत्रस्य उत्तरं ददामि । अस्मिन् वर्षे मयापि गणतन्त्रदिवसस्य
शोभायात्रायां भाग: (iii).
। अस्माकं विद्यालयस्य छात्रा: राजपथे
(iv)
प्रदर्शनम् अकुर्वन् । अहं गरबानृत्यस्य (v)
आसम् । छात्राणां राष्ट्रगानस्य ओजस्वी ध्वनिः (vi) _
__ गुञ्जितम्
अकरोत् । स्वराष्ट्रस्य सैन्यबलानां पराक्रमप्रदर्शनानि, विचित्रवर्णानि परिदृश्यानि.
(vii).
__ च दृष्ट्वा अहं गौरवान्तिः अस्मि । (viii) _
बाल्यावस्थायाः स्वप्नः तत्र पूर्णः जातः । (ix)
वन्दनीयौ।
भवत:
महेशः।
मञ्जूषा
गृहीतः, पितरौ, नमस्ते, मम, मित्रम्, राजपथम्, लोकनृत्यस्य, लोकनृत्यानि,
गणतन्त्रदिवससमारोहस्य, प्रमुखसञ्चालकः ।
P.T.O
52
Answers
Answer:
bhagwan ke dakiye aur aj ke dak vibhag ke dakiyedono me antar bataye
Explanation:
सेवा में
प्रधानाचार्या
टैगोर इंटरनेशनल स्कूल
वसंत विहार
नई दिल्ली
विषय : सहपाठी के प्रशंसनीय और साहसिक व्यवहार के संबंध में।
महोदया,
मैं आपके विद्यालय में दसवीं कक्षा का छात्र हूँ। आपको अत्यंत विनयपूर्वक अपने सहपाठी राहुल की प्रशंसनीय गाथा सुनाना चाहता हूँ।
कल प्रात: की बात है; हमारे विद्यालय के बाहर कुछ शरारती तत्वों ने हमारे विद्यालय की कुछ छात्राओं के साथ छेड़खानी की। वे लड़कियाँ डरी-डरी-सी दुबकी चली आ रही थीं। तभी राहुल ने उन लड़कों को ललकारा। उन लड़कों ने राहुल को गालियाँ दी और धमकी भी दी। इस पर राहुल ने बिना घबराए उनमें से एक लड़के का गिरेबान पकड़ लिया। वे शरारती लड़के इकट्ठे होकर राहुल की ओर झपटे। तब तक स्कूल के और बच्चे भी इकट्ठे होने लगे थे। सबने मिलकर उन्हें दबोच लिया। उनकी खूब पिटाई की। गुंडे लड़कों ने गिड़गिड़ाते हुए लड़कियों से माफ़ी भी माँगी।