Computer Science, asked by rk1287638, 5 hours ago

kinhi do out put devices ki vyakhya kijie​

Answers

Answered by sanjaysinghbisen1980
0

Answer:

1. Monitor

1. Monitorयह एक electronic device है जो की कुछ output दिखता है computers के लिए. यह बिलकुल एक T.V के तरह दीखता है. एक बड़ा और बढ़िया display resolution हमे fine graphics दिखाने में मदद करता है. यह hardware, video card के इस्तमाल से Video और Graphics Produce करता है. जैसे TV को दिवार पे लटकाया जाता है वैसे ही Monitor को Desk पे रखा जाता है. इसका इस्तमाल कंप्यूटर में Video, Image, Document, app को देखने के लिए किया जाता. अगर Monitor ही नहीं होता तब हम Computer के अंदर क्या चल रहा है. कहाँ Click करना है कुछ भी पता नहीं रहता हमें.

2. Printer

2. PrinterPrinter एक output device है. जो computer से प्राप्त जानकारी को कागज पर छापता है. कागज पर output की यह प्रतिलिपि hard copy कहलाती है. computer से Document का output बहुत तेजी से मिलता है और printer इतनी तेजी से कार्य नहीं कर पाता. इसलिये यह आवश्यकता महसूस की गयी कि जानकारियों को printer में ही store किया जा सके. इसलिये printer में भी एक memory होती है जहाँ से यह परिणामों को धीरे-धीरे print करता है.

2. PrinterPrinter एक output device है. जो computer से प्राप्त जानकारी को कागज पर छापता है. कागज पर output की यह प्रतिलिपि hard copy कहलाती है. computer से Document का output बहुत तेजी से मिलता है और printer इतनी तेजी से कार्य नहीं कर पाता. इसलिये यह आवश्यकता महसूस की गयी कि जानकारियों को printer में ही store किया जा सके. इसलिये printer में भी एक memory होती है जहाँ से यह परिणामों को धीरे-धीरे print करता है.Technology के इस्तमाल के मुताबिक Printers कई प्रकार के होते हैं. जिनकी जानकारी निचे पहले से दी गई है.

Similar questions