Hindi, asked by jatinsahu192007, 9 months ago

Kisi Mahan vaigyanik ki jivani nibandh Hindi ​

Answers

Answered by riya584966
1

अल्बर्ट आइन्स्टीन की जीवनी :

अल्बर्ट आइन्स्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में हुआ था. अल्बर्ट आइन्स्टीन यहूदी धर्म से आते हैं. इनका परिवार एक यहूदी हैं. इनके पिता एक इंजिनियर और सेल्समैन थे. बचपन से ही अल्बर्ट आइन्स्टीन पढ़ाई में अच्छे थे और हर समय क्लास में अव्वल आते थें. इनकी भाषा जर्मन हैं, इसके बाद इन्होंने इटालियन और अंग्रेज़ी भाषा का भी ज्ञान प्राप्त किया था.

1880 इनका परिवार म्यूनिख शहर चला गया था जहाँ पर इनके पिता और चाचा ने एक कंपनी खोली थीं. यह कंपनी बिजली के उपकरण बनाती हैं. एक समय म्यूनिख शहर के मेले में इन्होंने बिजली का इंतजाम भी किया था. इनकी माँ ने इन्हें सारंगी बजाना सिखाया था लेकिन इन्हें पसंद नहीं आया. इनकी संगीत के प्रति रूचि नहीं थीं. इनकी शुरूआती शिक्षा कैथोलिक प्राथमिक स्कूल में हुई थीं.

आइन्स्टीन ने शुरू में मॉडल और बिजली के यांत्रिक उपकरणों का निर्माण शुरू किया था. साल 1889 में अल्बर्ट आइन्स्टीन को मैक्स तल्मूड ने 10 वर्षीय आइन्स्टीन को विज्ञान में महत्वपूर्ण ग्रंथो से परिचय कराया था. तल्मूड अलबर्ट के दोस्त थें और यहूदी धर्म के छात्र थें. तल्मूड ने पुरे दिल से कई धर्मनिरपेक्ष शैक्षिक हितों के माध्यम से आइन्स्टीन को प्रेरित किया था.

अल्बर्ट आइन्स्टीन का व्यक्तिगत जीवन :

आइन्स्टीन एक भावुक, प्रतिब्रध और जातिवाद विरोधी थें. अल्बर्ट आइन्स्टीन प्रिंसटन नेशनल एसोसिएशन ऑफ द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपल संस्था के मेंबर भी रहे थें. जहाँ से अल्बर्ट ने अफ्रीकी अमेरिकीयों के नागरिक अधिकारों के लिये ” सबसे खराब बीमार ” मानते थे. वें नागरिक अधिकार कार्यकर्ता W.E.B.DO BOIS के साथ जुड़ गये थें.

1946 के समय अल्बर्ट ने पेन्सिल्वेनिया में लिंकन विश्वविद्यालय का भी दौरा किया था. यह विश्वविद्यालय एक अश्वेत महाविद्यालय हैं. वहां उन्हें एक मानद उपाधि से भी सम्मानित किया गया था. आइन्स्टीन ने एक बार अपने भाषण में कहा था उनका कहना था कि ” मेरा इसके बारें में चुप रहने का कोई इरादा नहीं हैं ” प्रिंसटन के एक निवासी याद करते हैं कि आइन्स्टीन ने कभी काले छात्रों के लिये कॉलेज की शिक्षा में शुल्क का भुगतान भी किया था.

आइन्स्टीन का वैज्ञानिक समय और कार्य :

अल्बर्ट आइन्स्टीन ने अपने पुरे जीवनकाल में सैकड़ो किताबें और पत्रों को प्रकाशित किया था. आइन्स्टीन ने 300 से भी अधिक वैज्ञानिक और गैर वैज्ञानिक शोध पत्रों को प्रकाशित किया. वे खुद के काम के अलावा दुसरे वैज्ञानिकों के साथ भी सहयोग करते थें. जिनमे बोस आइन्स्टीन के आकड़े आइन्स्टीन रेफ्रीजरेटर और अन्य कई शामिल हैं.

1905 मिराबिलिस पेपर्स :

यह पेपर 4 लेखों से संबंधित हैं जिसे आइन्स्टीन ने 1905 को ओंनलडर फिजिक्स नाम की एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित किया हैं जिनमे प्रकाश बिजली प्रभाव इसमें क्वंतक विचारों को जन्म दिया. ब्रौनिओन गति विशेष सापेक्षवाद और e = mc2 शामिल हैं. इन 4 लेखों ने आधुनिक भौतिकी की नीवं के लिये काफी योगदान दिया हैं और अन्तरिक्ष समय तथा द्रव पर लोगो की सोच को बदला हैं इनके 4 लेख इस प्रकार हैं –

1. एक अनुमानी नजरिया उत्पादन और प्रकाश के परिवर्तन के सम्बन्ध पर

2. एक स्थिर तरल में निलबिंत छोटे कणों की गति पर गर्मी की आणविक कैनेटिक थ्योरी के लिये आवश्यक

3. आगे बढ़ते कणों के बिजली के गतिमान (इलेक्ट्रो-डाइनैमिक) पर

4. क्या एक शरीर की जड़ता अपनी उर्जा साम्रगी पर निर्भर करती हैं

thank for more answer follow me guys

plz mark as brilliant plz

Answered by navinkumar1900
1

Answer:

mark as brainliest

Explanation:

दुनिया में बहुत बड़े – बड़े वैज्ञानिक हुए है लेकिन उन सब अल्बर्ट आइन्स्टीन को हमेशा टॉप में रखा जाता है. अल्बर्ट आइन्स्टीन एक सैद्धांतिक भौतिकविद थे. वे सापेक्षता के सिद्धांत और द्रव्यमान उर्जा समीकरण E=mc2 के लिये जाने जाते हैं. अल्बर्ट आइन्स्टीन को उनके प्रकाश उर्जा उत्सर्जन की खोज करने के लिये सन 1921 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अल्बर्ट ने कई क्षेत्रों में अपना योगदान दिया हैं जैसे – सापेक्ष ब्राह्मांड, कोशिकायों की गति, अणुओं का ब्रौन्नियाँ, एक अणु वाले गैस का कवान्तक सिद्धांत और उष्मीय गुण तथा भौतिकी का ज्यमितिकरण आदि 50 से भी अधिक शोध पत्रों और विज्ञान अपर के ऊपर कई किताबे लिखी है. साल 1999 में टाइम्स पत्रिका ने उन्हें शताब्दी पुरुष घोषित किया था और उनकी गिनती विश्व के महान वैज्ञानिको में की जाती है.

आइन्स्टीन ने लगभग 300 से भी अधिक वैज्ञानिक शोध पत्रों का प्रकाशन किया हैं. आइन्स्टीन के बौद्धिक उपलब्धियों और अपूर्वता ने आइन्स्टीन वर्ड्स को बुद्धिमान का पर्याय बना दिया हैं.

पूरा नाम – अल्बर्ट हेमर्न आइन्स्टीन

जन्म – 14 मार्च 1879, उल्मा, जर्मनी

मृत्यु – 18 अप्रैल 1955, न्यू जर्सी, अमेरिका

पिता का नाम – हेमर्न आइन्स्टीन

माता का नाम – पौलिन कोच

निवास – जर्मनी, इटली, आस्ट्रिया और अमेरिका

नागरिकता – जर्मनी, बेल्जियम और अमेरिका

विवाह – दो बार, पहली – मरिअक के साथ और दूसरी – एलिसा लोवेन के साथ

बच्चें – कदमूनी मार्गेट (दत्तक पुत्री)

जाति – यहूदी

क्षेत्र – भौतिकी दर्शन

शिक्षा – ई. टी. एच. और ज्यूरिख विश्वविद्यालय से

डॉक्टरी सलाहकार – अल्फ्रेड क्लेनर

शिष्य – अनस्ट और नाथोंन रोसेन

ख्याति – प्रकाश उर्जा प्रभाव, द्रव्यमान उर्जा समतुल्यता और बोस आइन्स्टीन आकंड़े

सम्मान – भौतिकी नोबेल पुरस्कार (1921), कोप्ले पदक, मैक्स पैलांक पदक, शताब्दी के महान पुरस्कार (1999)

Similar questions