Hindi, asked by Srinivas689, 11 months ago

Kisi safal vyakti ki jivni se uske vidhyarthi jivan ki dincharya par ek lekh likhe

Answers

Answered by AbsorbingMan
115

मैं लाल बहादुर शशत्री के बारे में लिखना चुनता हूं।

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1 9 04 को भारत के उत्तर प्रदेश मुगल सराई में हुआ था। उनके पिता का नाम शारदा प्रसाद था, जो एक स्कूल शिक्षक थे और बाद में इलाहाबाद में राजस्व कार्यालय में एक क्लर्क बन गए। उनकी मां का नाम रामदुली देवी था। वह अपने पिता को खोने पर शायद ही एक वर्ष का था। अपने पिता की मृत्यु के बाद, उनकी मां ने उन्हें और उनकी दो बहनों को अपने माता-पिता के घर ले लिया।

लाल बहादुर शास्त्री मुगलसराय और वाराणसी में शिक्षित थे। उन्होंने काशी विद्यापीठ से प्रथम श्रेणी की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्हें 'शास्त्री' शीर्षक दिया गया था। उन्होंने सत्याग्रह की पेशकश की और उन्हें विभिन्न समय पर कारावास की सजा सुनाई गई। वह 1 9 21 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए। वह महात्मा गांधी से बहुत प्रभावित और प्रभावित थे। आखिरकार, भारत 15 अगस्त, 1 9 47 को स्वतंत्र हो गया। जवाहर लाल नेहरू के बाद वह भारत के दूसरे प्रधान मंत्री बने।

लाल बहादुर शास्त्री ने भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान साहस और दृढ़ संकल्प की दुर्लभ गुणवत्ता दिखाई। उन्होंने एक नारा 'जय जवान जय किसान' दिया। वह भारत रत्न से मरणोपरांत सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति थे, दिल्ली में उनके लिए एक स्मारक 'विजय घाट' बनाया गया था। शास्त्री अपने पूरे जीवन में अपनी ईमानदारी और विनम्रता के लिए जाने जाते थे। 11 जनवरी, 1 9 66 को ताशकंद, यूएसएसआर में उनकी मृत्यु हो गई। लाल बहादुर शास्त्री वास्तव में एक महान व्यक्ति थे जिन्होंने खुद को कम महत्व दिया।

Answered by vivek83803290
24

Answer:

  • tcyvuv7c6 67 55 5v6c6c6c5c6c5c5c6c
Similar questions