English, asked by christea5015, 7 months ago

Korona sankraman se bachav per vigyapan likhiye

Answers

Answered by misschoudhary029
1

Answer:

कोरोना से बचाव के लिए आप अपने परिजनों, रिश्तेदारों और मित्रों को जीवनशैली से जुड़ी सावधानियों के बारे में बताएं. पड़ोसियों के साथ मिलकर कोरोना से जुड़ी आपातकालीन स्थिति की योजना बनाएं.

कोरोना से संक्रमण या बीमारी की स्थिति में संपर्क करने वाले लोगों की सूची बनाएं और साथ के लोगों के साथ साझा करें. अगले कुछ समय तक बीमार लोगों से मिलने से परहेज करें.

यदि आप खुद बीमार हैं तो डॉक्टर से मिलने के अलावा बाहर निकलने या अन्य जगहों पर जाने से बचें. सर्दी-खांसी और जुकाम होने पर टिश्यू का इस्तेमाल करें, परिजनों के साथ भी कम बैठने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें: कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 3,500 पार, एक लाख से अधिक हुए संक्रमित

आपके घर पर जिन चीजों का इस्तेमाल रोज हो रहा है और हर व्यक्ति उसका उपयोग करता है, उनकी रोज सफाई करें. कुर्सी, मेज, स्विच, दरवाजे और हैंडल को घर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, इन्हें रोज साफ करें.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए पानी और साबुन का इस्तेमाल करते हुए हाथों को बीस सेकेंड तक रगड़कर साफ करें. खाने के पहले और बाद, शौचालय के इस्तेमाल के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं. ऐसे हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल हो.

बच्चों से जुड़ी सावधानी

यदि आपके बच्चे को सर्दी-खांसी या जुकाम है तो स्कूल के प्रबंधन को सूचित करें. बच्चों के लिए घर पर की जाने वाली प्रैक्टिस या पढ़ाई के संबंध में बात करें.

यदि बच्चा स्कूल जा रहा है तो उसे ग्रुप में जाने या शामिल होने से बचने की सलाह दें.

Similar questions