Hindi, asked by Ansh1936h, 10 months ago

Kumbh Mele ka Aankhon Dekha Haal par Ek report taiyar kijiye​

Answers

Answered by bhagatg433
2

Answer:

यह आकाशवाणी का कुम्भवाणी चैनल है..। अब आप सुनिए अखाड़ों के शाही स्नान का आंखों देखा हाल...। खोए हुए व्यक्तियों का हाल..। प्रयाग की धरोहर..,कुम्भ की कहानी-प्रयाग की जुबानी, विविधिता से भरी कुम्भवाणी..। 12 जनवरी से जब आप अपना रेडियो या मोबाइल 103.1 मेगाहर्ट्ज पर ट्यून करेंगे तो दिव्य कुम्भ के अद्भुत नजारे का प्रसारण सुनाई देगा। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आकाशवाणी प्रयागराज की ओर से मेले के विविध कार्यक्रमों के प्रसारण की तैयारी की जा रही है।

कुंभ मेला 2019 (फोटो क्रेडिट: कुंभ साइट)

© इलाहाबाद, संवाददाता कुंभ मेला 2019 (फोटो क्रेडिट: कुंभ साइट)

ये भी पढ़ें: Kumbh mela 2019:स्वामी अवधेशानंद बोले-है तो अर्धकुम्भ,स्वीकार है कुम्भ

सेक्टर चार में स्थापित होगा स्टूडियो

मेले के विविधि कार्यक्रमों के सुगम प्रसारण के लिए आकाशवाणी की ओर से सेक्टर चार में अस्थायी स्टूडियो स्थापित किया जाएगा। मेले में बनने वाले स्टूडियो से कुम्भ के मुख्य स्नान पर्व, धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजन, यज्ञ-अनुष्ठान, साक्षात्कार, दर्शन-पूजन और अध्यात्म की आभा का सजीव प्रसारण किया जाएगा।

30 किलोमीटर के दायरे में होगा प्रसारण

मेले के प्रस्ताविक विशेष कुम्भ चैनल कुम्भवाणी का प्रसारण 5 जनवरी से 12 मार्च तक होगा। उप निदेशक यांत्रिकी बीआर जायसवाल ने बताया कुम्भवाणी का प्रसारण एफएम चैनल पर भी होगा। इसके लिए एक किलोवाट क्षमता का ट्रांसमीटर स्थापित किया जाएगा। इसका प्रसारण 103.1 मीटर हर्ट्ज पर होगा, जिसे 30 किमी के दायरे में सुगमता से सुना जा सकता है।

आकाशवाणी की ओर से मेले की हर गतिविधि को तीर्थयात्री यू-ट्यूब पर देख, सुन सकते हैं। इसके लिए लाइव कमेंट्री व हर अपडेट को यू-ट्यूब पर लोड किया जाएगा। इसे देश-विदेश में बैठे लोग भी मेले का आनंद ले सकते हैं। कुम्भ का सजीव प्रसारण सुबह 5:53 से रात 10:05 तक किया जाएगा।.

कुम्भवाणी पर 45 एपीसोड प्रसारित किए जाएंगे। चैनल के मुख्य कार्यक्रमों में सुबह 10:05 बजे धरोहर हमारे प्रयाग की, 11:30 बजे विविधता में एकता, 12:10 पर खोए हुए व्यक्तियों के बारे में जानकारी, दोपहर 2:30 बजे कुम्भ चर्चा, 6:15 अमृत वर्षा, शाम 7:31 बजे संगम तट से, 9:15 बजे कुम्भ नगरी से और रात 10 बजे कल कुम्भ नगरी के विवरण का प्रसारण होगा।

please mark as brainliest


Ansh1936h: ok
Ansh1936h: but thanks
Similar questions