Hindi, asked by yobrogaurav, 10 months ago

kumbh mele ka mehatv in hindi 300 words pargraph

Answers

Answered by sunnujibolrahehai
2
सनातन धर्म के अनुसार भारत में मनाया जाने वाला विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है। कुंभ का इतिहास 850 वर्ष पुराना है। माना जाता है कि आदि शंकराचार्य ने इसकी शुरुआत की थी। कुछ लोग इसकी शुरुआत आदिकाल से समुद्र मंथन से मानते हैं। सुधारणतया कुंभ शब्द घट , कलशा अथवा पानी से भरे हुए पात्र के लिए प्रयुक्त होता है। किंतु भारतीय संस्कृति में कुंभ स्वास्तिक का चिन्ह अक्षत दूर्वा , नारियल , आम , पीपल के पत्तों से युक्त, जल से भरा हुआ पौराणिक काल से अब तक मंगल कार्यों में इस कलश की पूजा के साथ-साथ भूमि की पूजा सर्वत्र होती है।
कुंभ का महत्व

जीवन के इन चार पदार्थों में एक भी पदार्थ जिसने अर्जित नहीं किया उसका जीवन बेकार समझा जाता है इनमें से अर्थ और काम लौलिक तथा धर्म और मोक्ष परलौलिक श्रेय के लिए है।

शास्त्रों में जहां कहीं कुंभ का वर्णन आता है वहां इन चार पदार्थों की प्राप्ति बताई गई है यह पर्व और इसका समान चारों पदार्थों को देने वाला है कुंभ पर्व में विधान पूर्वक स्नान दान आदि करने से थोड़ा पुण्य नहीं होता बल्कि एक ज्ञग के बराबर पुण्य प्राप्त होना माना गया है इस परलोक सुधवता है और इस जीवन पर भी सब तरह की संपन्नता आ जाती है कहा जाता है कि जो लोग कुंभ महापर्व में सम्मिलित होकर स्नान करते हैं वह संसार बंधनों से मुक्त होकर अमृतत्व को प्राप्त करते हैं उनके सामने देवतागण भी नतमस्तक होते हैं।

please mark it as a brainlist answer

sunnujibolrahehai: mark it as a brainlist answer request
sunnujibolrahehai: please
Similar questions