Political Science, asked by us972765, 7 months ago

kya mahasabha sirf ek paricharcha sthal hai

Answers

Answered by amyrayadav143
18

Answer:

may be it will help you.... mate....

Attachments:
Answered by skyfall63
0

नहीं, महासभा सिर्फएक ‘परिचर्चा स्थल है।महासभा शांति अभियानों के वित्तपोषण में मुख्य भूमिका निभाती है।

Explanation:

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के छह प्रमुख अंगों में से एक है, जो संयुक्त राष्ट्र के मुख्य विचार-विमर्श, नीति-निर्माण और प्रतिनिधि अंग के रूप में सेवारत है। इसकी शक्तियां, संरचना, कार्य और प्रक्रियाएं संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय IV में निर्धारित की गई हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र के बजट के लिए UNGA जिम्मेदार है, गैर-स्थायी सदस्यों को सुरक्षा परिषद में नियुक्त करना, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की नियुक्ति करना, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के अन्य हिस्सों से रिपोर्ट प्राप्त करना और प्रस्तावों के माध्यम से सिफारिशें करना। [१] यह अपने विस्तृत जनादेश को आगे बढ़ाने या सहायता करने के लिए कई सहायक अंगों की स्थापना भी करता है। UNGA एकमात्र संयुक्त राष्ट्र अंग है जिसमें सभी सदस्य राज्यों का समान प्रतिनिधित्व है।
  • महासभा संयुक्त राष्ट्र का मुख्य विचार-विमर्श, नीति-निर्धारण और प्रतिनिधि अंग है। संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य राज्यों की तुलना में, यह शांति और सुरक्षा सहित अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की बहुपक्षीय चर्चा के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।
  • संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों को स्थापित करने या समाप्त करने पर आम तौर पर सीधे राजनीतिक निर्णयों में शामिल नहीं होने पर, महासभा शांति संचालन वित्तपोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • जैसा कि सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्य शांति व्यवस्था की लागतों को साझा करते हैं, विधानसभा इन खर्चों को एक विशेष पैमाने के आकलन के आधार पर करती है, सदस्य राज्यों के रिश्तेदार आर्थिक धन को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों को एक बड़ा हिस्सा देने की आवश्यकता होती है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव के लिए उनकी विशेष जिम्मेदारी है।
  • महासभा, अपनी पांचवीं समिति (प्रशासनिक और बजटीय) के माध्यम से शांति बजट को मंजूरी और देखरेख करती है। इसमें शामिल है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा प्रदान की गई विस्तृत प्रस्तुतियाँ के आधार पर विशिष्ट क्षेत्र संचालन कैसे वित्त पोषित और सुसज्जित है।
  • महासभा संयुक्त राष्ट्र का मुख्य विचार-विमर्श, नीति-निर्धारण और प्रतिनिधि अंग है। संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य राज्यों की तुलना में, यह शांति और सुरक्षा सहित अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की बहुपक्षीय चर्चा के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।
  • महासभा संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना के प्रदर्शन की निगरानी पीसकीपिंग ऑपरेशंस की अपनी विशेष समिति के माध्यम से करती है। यह शांति स्थापना से संबंधित सभी मुद्दों की व्यापक समीक्षा करने के लिए 1965 में स्थापित किया गया था। समिति अपनी चौथी समिति (विशेष राजनीतिक और घोषणा-पत्र) के माध्यम से महासभा को अपने काम की रिपोर्ट देती है।
  • संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत, हालांकि, महासभा चर्चा नहीं कर सकती है और शांति और सुरक्षा मामलों पर सिफारिशें करती है जो उस समय सुरक्षा परिषद द्वारा संबोधित की जाती हैं। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के प्रावधान के बावजूद शांति और सुरक्षा मामलों के संबंध में महासभा की शक्तियों को सीमित करना, ऐसे मामले हो सकते हैं जब विधानसभा कार्रवाई कर सकती है।
  • नवंबर 1950 के जनरल असेंबली के "यूनाइटिंग फॉर पीस" संकल्प [संकल्प 377 (V)] के अनुसार, यदि सुरक्षा परिषद कार्य करने में विफल रहती है, तो स्थायी सदस्य के नकारात्मक वोट के कारण, महासभा कार्य कर सकती है। यह उस स्थिति में होता है जहां शांति के लिए खतरा, शांति भंग या आक्रामकता का कार्य दिखाई देता है। महासभा अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने या बहाल करने के लिए सामूहिक उपायों के लिए सदस्यों को सिफारिश करने के लिए इस मामले पर विचार कर सकती है।
  • शांति बनाए रखने में संयुक्त राष्ट्र महासभा की भूमिका के कुछ उदाहरण - "दक्षिण सूडान" में संयुक्त राष्ट्र मिशन जो 9 जुलाई 2011 को स्वतंत्र हो गया था ($ 1,071,000,000); वर्ष 1964 में साइप्रस में संयुक्त राष्ट्र मिशन की शांति बनाए रखने वाली मिसाइल तुर्की साइप्रोट्स और ग्रीक साइप्रोट्स ($ 54,000,000) के बीच अंतर-सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए; कांगो में UNS स्थिरीकरण मिशन ($ 1,141,848,100)।

To know more

essay on United Nation peacekeeping operations - Brainly.in

brainly.in/question/3718304

Similar questions